Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Joshimath landslide rehabilitation CM Dhami government plan

जोशीमठ भूधंसाव के बाद पुनर्वास में इन बातों का खास ध्यान, सीएम धामी सरकार का बना यह प्लान  

जोशीमठ में सुरक्षा कार्य कराने के लिए बदरीनाथ और केदारनाथ धाम की तर्ज पर प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (पीआईयू) बनाई जाएगी। सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार का प्लान बना है। कैबिनेट बैठक में निर्णय होगा।

Himanshu Kumar Lall देहरादून, हिन्दुस्तान, Tue, 10 Oct 2023 07:57 AM
share Share

जोशीमठ में सुरक्षा कार्य कराने के लिए बदरीनाथ और केदारनाथ धाम की तर्ज पर प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (पीआईयू) बनाई जाएगी। सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार का प्लान बना है। सीएम धामी सरकार की अगली कैबिनेट में इस संबंध में प्रस्ताव लाया जा सकता है।

इस यूनिट में लोनिवि, सिंचाई, जल निगम, ग्रामीण अभिनियंत्रण समेत विभिन्न विभागों के वरिष्ठ इंजीनियर प्रतिनियुक्ति पर तैनात किए जाएंगे।इसका प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग तैयार कर रहा है।

मालूम हो कि जोशीमठ के पुनर्निर्माण और विस्थापन-पुनर्वास के उत्तराखंड के प्रस्ताव को केंद्र सरकार स्वीकृति दे चुकी है। केंद्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने जोशीमठ में प्रस्तावित सुरक्षा कार्य शुरू कराने पर फोकस किया है।

पीआईयू इसी का हिस्सा है। जोशीमठ में सभी सुरक्षा कार्य इसी की निगरानी में होंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जोशीमठ पीआईयू कुछ मायनों में अलग होगी। जोशीमठ की सुरक्षा को मुख्यत चार काम होने हैं।

इनमें सिंचाई विभाग अलकनंदा द्वारा हो रहे टो-इरोजन, लोनिवि स्लोप प्रबंधन, जल निगम सीवेज नेटवर्क और जल निकासी पर काम करेगा। इससे पहले बदरीनाथ-केदारनाथ में नियोजित निर्माण कार्यों के लिए पीआईयू बनाए गए हैं।

पुनर्वास पैकेज से बनेगा सुरक्षित व भव्य जोशीमठ भट्ट
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि केंद्र सरकार से स्वीकृत पुनर्वास पैकेज से सुरक्षित और भव्य जोशीमठ बनाया जाएगा। सोमवार को जारी बयान में भट्ट ने कहा कि प्रशासन ने स्थानीय लोगों, विशेषज्ञों व तकनीकी एजेंसियों की रिपोर्टों के आधार पर प्रदेश सरकार को पुनर्वास पैकेज का प्रस्ताव भेजा था।

उत्तराखंड ने मंथन के बाद यह प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। केंद्र ने जोशीमठ के लिए आर्थिक पैकेज मंजूर भी कर दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री की निगरानी और सीएम के नेतृत्व में जल्द सुरक्षित और भव्य जोशीमठ सबके सामने होगा।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें