Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़employment self employment CM Dhami government information about schemes

रोजगार-स्वरोजगार पर बड़ा अपडेट, योजनाओं की जानकारी पर सीएम धामी सरकार की यह तैयारी

उत्तराखंड में बेरोजगारों और स्वरोजगार की राह देख रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार रोजगार और स्वरोजगार से जुड़े मामलों पर बहुत बड़ी तैयारी करने में जुटी है।

Himanshu Kumar Lall देहरादून, हिन्दुस्तान, Tue, 10 Oct 2023 04:28 AM
share Share

उत्तराखंड में बेरोजगारों और स्वरोजगार की राह देख रहे युवाओं के लिए बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार रोजगार और स्वरोजगार से जुड़े मामलों पर एक बहुत बड़ी तैयारी करने में जुटी हुई है। उत्तराखंड में अब नौकरी व स्वरोजगार की योजनाओं की जानकारी के लिए युवाओं को अब भटकना नहीं पड़ेगा।

युवाओं को इससे जुड़ी सभी जानकारियां एक ही जगह उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को रोजगार प्रयाग पोर्टल और युवा उत्तराखंड ऐप लांच किए। इस मौके पर सीएम ने कहा कि उत्तराखंड के युवा रोजगार तलाशने वाले नहीं, रोजगार देने वाले बनेंगे।

कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग ने सोमवार को परेड ग्राउंड में उत्तराखंड युवा महोत्सव-2023 का आयोजन किया। महोत्सव में मुख्यमंत्री ने पोर्टल और ऐप का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने कहा-उत्तराखंड में युवाओं को रोजगार के अवसर एक ही जगह उपलब्ध कराने को सरकार ने यह पोर्टल विकसित किया है।

साथ ही युवा उत्तराखंड ऐप पर उन्हें योजनाओं की जानकारियां मिलेंगी। सेवायोजन कार्यालयों में स्वरोजगार केंद्र्रों से उनके भविष्य की राह खुलेगी। युवाओं को तकनीकी सहयोग के लिए आईआईटी रुड़की व माइक्रोसॉफ्ट के साथ एमओयू किए गए हैं। सीएम ने कहा कि रोजगार प्रयाग पोर्टल पर सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग से भरे जाने वाले पदों की जानकारी तो मिलेगी ही, उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी सरल होगी।

इस दौरान सीएम ने रोजगार मेलों के माध्यम से चयनित 17 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए।कार्यक्रम को कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विकास के लिए युवाओं का कौशल विकास जरूरी है। इसके लिए आईटीआई अपग्रेड किए जा रहे हैं।

इसके लिए टाटा, अशोक लीलेंड जैसे बड़े ग्रुपों को जिम्मेदारी दी जा रही है। युवाओं को विदेशों में उपलब्ध रोजगार के लिहाज से प्रशिक्षित कर रहे हैं। युवाओं को जापान, कोरिया, जर्मनी आदि देशों में रोजगार के बड़े मौके उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसी के चलते कौशल विकास और रोजगार से युवाओं को जोड़ने के लिए युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम में मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, बृजभूषण गैरोला, सचिव विजय यादव, सचिव दीपेन्द्र चौधरी, निदेशक आईटीडीए नितिका खंडेलवाल आदि मौजूद रहे। महोत्सव में देहरादून के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के युवाओं ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें