Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Electricity being spent more amid harsh cold what will be the cut now

कड़ाके की ठंड के बीच ज्यादा खर्च हो रही बिजली, अब होगी क्या कटौती?

कड़ाके की ठंड के साथ ही बिजली का उपयोग भी घरों में बढ़ गया है। जिले के अधिकांश स्थानों में रात के समय न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से भी कम पहुंच रहा है। ऐसे में लोग हिटर, ब्लोवर चलाकर ठंड से बच रहे।

Himanshu Kumar Lall पिथौरागढ़।  विनीत उप्रेती    , Mon, 18 Dec 2023 12:59 PM
share Share

कड़ाके की ठंड के साथ ही बिजली का उपयोग भी घरों में बढ़ गया है। जिले के अधिकांश स्थानों में रात के समय न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से भी कम पहुंच रहा है। ऐसे में लोग हिटर, ब्लोवर चलाकर रात के समय ठंड से बचाव कर रहे हैं। जिससे बिजली की खपत खपत पूरे जिले में बढ़ गई है।

गर्मियों में  जिले में लोग हर माह 13 करोड़ 50 लाख यूनिट बिजली जला रहे थे। अब ठंड शुरू होती ही बिजली की खपत बढ़ गई है। इन दिनों प्रतिमाह औसत 16 करोड़ 22 लाख यूनिट बिजली का लोग उपयोग कर रहे हैं। पूरे जिले में 1 लाख 20 हजार से अधिक विद्युत उपभोक्ता इस तरह अब सर्दियों में  हर माह  80 लाख रुपया बिल में खर्च कर रहे हैं।  

गर्मियों में हर माह यहां के लोग बिजली के बिल में औसत 56 लाख 33 हजार ही धनराशि ही खर्च करते हैं।  बिजली की मांग बढ़ने के बाद यूपीसीएल का कार्य बोझ भी बढ़ गया  है। लगातार लाइन में लोड  बढ़ने से फाल्ट की घटनाएं भी कई बार सामने आ रही है। 

कई जगह झूल रहे तार भी बने मुसीबत 
पिथौरागढ़। बिजली की खपत बढ़ जाने के बाद यहां यूपीसीएल कर्मियों का कार्य बोझ बढ़ गया है वहीं कई जगह बिजली के तारों को छू रहे पेड़ों व कई जगह झूल रही लाइन भी मुसीबत बन रही है। गंगोलीहाट, धारचूला, मुनस्यारी में कई जगह लाइन  पेड़ों को छू रही है। इससे भी हादसे का खतरा बना रहता है। 

दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुझाव
टूटे हुए तथा लटकते हुए बिजली के तार को न छुएं।
अस्थाई रूप से तार खींचकर बिजली का इस्तेमाल न करें।
यदि किसी को बिजली पकड़ लें तो उसे सूखी रस्सी,लकड़ी,डंडे से ही अलग करें। 
बिजली से लगी आग को बुझाने के लिए सूखे बालू का प्रयोग करें। 

सर्दियों में बिजली की खपत बढ़ जाती है। ओवरलोडिंग से बचने के लिए ट्रासंफार्मरों का रखरखाव किया गया है। पूरी टीम तत्परता से अपना काम कर रही है। 
नितिन गर्खाल, अधिशासी अभियंता पिथौरागढ़। 


 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें