Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Will BJP MP Pradeep Chaudhary repeat its victory in Kairana lok sabha seat or will SP candidate Ikra succeed Know the ground report

कैराना में बीजेपी दोहराएगी जीत या इकरा होंगी कामयाब? जानिए ग्राउंड रिपोर्ट

यूपी के शामली जिले की कैराना लोकसभा सीट पर बीजेपी दोहराएगी जीत या इकरा होगी कामयाब? सीट पर क्या बन रहे समीकरण, यहां की जनता का क्या है मूड, जानिए ग्राउंड रिपोर्ट-

Deep Pandey लाइव हिन्दुस्तान, कैरानाThu, 4 April 2024 11:57 AM
share Share

लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया बुधवार को पूरी हो गई। यूपी में पहले चरण में वेस्ट की आठ सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। पश्चिमी यूपी में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दल पूरी ताकत लगाए हुए हैं। पलायन के मुद्दे से सुर्खियों में आई कैराना लोकसभा सीट पर इस बार सभी की नजरें लगी हुई हैं। दरअसल, इस समय कैराना लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा है। कैराना में भाजपा ने वर्तमान सांसद प्रदीप कुमार को प्रत्याशी बनाया है। पिछली बार प्रदीप कुमार ने सपा प्रत्याशी तबस्सुम हसन को हराया था। वहीं इस बार सपा ने इकरा हसन को चुनाव मैदान में उतारा है। बसपा की तरफ से श्रीपाल राणा मैदान में आए हैं। मुकाबला इस बार प्रदीप, इकरा और श्रीपाल राणा के बीच ही होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

कैराना लोकसभा सीट में पांच विधानसभा शामली, कैराना, थानाभवन, नकुड़ और गंगोह शामिल हैं। इस सीट पर मतदाताओं की संख्या-17 लाख 19 हजार 11 वोट है। इस सीट पर सपा-कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी इकरा हसन के सामने इस बार जहां विरासत को बचाना चुनौती होगी। भाजपा के सांसद हुकुम सिंह की मौत के बाद वर्ष 2018 में उपचुनाव हुआ, जिसमें हसन परिवार की इकरा की मां तबस्सुम हसन ने रालोद से चुनाव लड़ते हुए 4,81,182 प्राप्त कर विजय हासिल की थी। वहीं सांसद प्रदीप चौधरी को दूसरी बार जीत दर्ज कर भाजपा का परचम लहराना बड़ी चुनौती है। वहीं श्रीपाल राणा ने छह माह पहले ही बसपा की सदस्यता ली है। श्रीपाल राणा के सामने बसपा की साख बचाना चुनौती रहेगा। कैराना में 2024 का चौधरी कौन होगा जनता का क्या मूड है इससे जानने के लिए लाइव हिंदुस्तान की टीम लोकसभा क्षेत्र पहुंची। यहां के लोगों अपनी बातें रखीं-

योगी सरकार ने अपराध खत्म कर दिया

कैराना में चाय की दुकान करने वाले जयचंद कहते हैं कि योगी सरकार ने अपराध खत्म कर दिया। सब कुछ ठीक चल रहा है। वहीं युवक मोनिस कहते हैं कि प्रदीप चौधरी जीत रहे हैं। योगी सरकार और प्रदीप चौधरी के कामों गिनाया। युवाओं के लिए शामली में स्टेडियम बनाया। आगे कहते हैं कि तीन बातों पर वोट होगा- शिक्षा, विकास और गुंडागर्दी खत्म। मुस्लिम महिला बेगम ने कोटे से राशन नहीं मिलने की अपनी बात रखी।

गुंडागर्दी खत्म हो गई है मुद्दा है विकास का

व्यापारी नेता अनिल गुप्ता ने कहा कि यहां हिन्दू-मुस्लिम जैसा कुछ नहीं पर एक बात पहले की सरकारों में गुंडागर्दी थी। रंगदारी मांगी जाती थी। हत्याएं होती थीं पर अब इन मामलों में काफी सुधार हुआ है। जीएसटी की परेशानियों पर कहते हैं कि व्यवस्थाओं में सुधार हुआ है। वहीं राजनीति पर कहते हैं कि यहां दो ही घरानाओं का कब्जा रहा है। इस बार भी दोनों में मुकाबला है। कैराना में वोट किस बात होगा कि इस अनिल कहते हैं कि गुंडागर्दी खत्म हो गई है मुद्दा है विकास का। कैराना में भाजपा को वोट किया न कि प्रदीप चौधरी को। 

योगी-मोदी वोट दे रहे 
युवा बर्तन व्यापारी ने बताया कि गुंडागर्दी खत्म हो गई। अच्छे कैंडिडेट को ही वोट करेंगे। चौधरी शामली ने  इकरा को लेकर दावा करते हैं। भाजपा पर आरोप लगाया। प्रदीप को नकली चेहरा बताया जबकि असली चेहरा इकरा को बताया। उन्होंने कहा कि गुंडों को पहले ही मार देना चाहिए। दीपक ने बताया कि हम तो भाजपा को वोट देंगे। उन्होंने कहा कि हम योगी-मोदी वोट दे रहे हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें