Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Virat Kohli Shahrukh Khan s video If you click on the link then you will definitely become poor this is how fraud is happening through AI

विराट कोहली, शाहरुख खान के वीडियो का लिंक क्लिक किया तो कंगाल होना तय, AI के जरिए ऐसे हो रही ठगी

साइबर ठगों ने ठगी के लिए अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI का इस्तेमाल भी बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। इसमें विराट, सचिन और शाहरुख जैसे स्टार के फर्जी वीडियो इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, वाराणसीTue, 9 July 2024 04:07 PM
share Share

साइबर ठगों ने ठगी के लिए अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI का इस्तेमाल भी बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। एआई के जरिए बनाए गए क्रिकेटरों और फिल्मी सितारों के वीडियो का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। सितारों की अपील के साथ लोगों को जल्द अमीर बनने के लिए निवेश का ऑफर दिया जा रहा है। इंस्टाग्राम पर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, शाहरूख खान और अनंत अंबानी के अलग-अलग वीडियो चल रहे हैं। इन वीडियो के साथ दिए जा रहे लिंक को क्लिक करना खतरे से खाली नहीं है। क्लिक किया और अलाऊ कर दिया तो कंगाल होना और मोबाइल की प्राइवेसी उनके हाथों में दे सकते हैं। साइबर पुलिस ने इसे लेकर लोगों को सचेत किया है।

इन वीडियो को विराट, सचिन, शाहरुख या अंबानी का असली वीडियो मानकर एप डाउनलोड करने, लिंक पर जाने के बाद झांसे में आना तय है। सट्टेबाजी वाले एप में खेल के साथ ही शेयर बाजार में निवेश करने का भी लालच दिया जा रहा है। वीडियो के साथ स्क्रीन शॉट शेयर की जा रही है। उसमें बताया जा रहा है कि दो सौ का सट्टा लगाने वाले एक हजार से पांच हजार तक कमा रहे हैं। 

साइबर थाना प्रभारी विजय नारायण मिश्र ने बताया कि इन एप को डाउनलोड करना भी खतरे से खाली नहीं है। एप को डाउनलोड करते वक्त विभिन्न चरणों में ‘एलाऊ’ करते ही जालसाज आपके मोबाइल में रखी निजी सामग्रियों तक पहुंच जाते हैं। बाद में उनके जरिए ब्लैकमेल करते हैं।

साइबर पुलिस ने एविआ स्काई, स्काई फ्लाई, आरटीएस मार्केटिंग ग्रुप, सनिआबबाना, एविऐटर विन, एविएटेर ओरिजनल, फॉक्स ओरिजनल आदि नाम से फैले एप और लिंक की अभी तक पहचान की है। साइबर पुलिस ने लोगों को क्रिकेटरों और फिल्मी सितारों के वीडियो के जरिए ठगी के प्रति सावधान किया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें