Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP weather : Fall in temperature is fatal for these patients take care like this

UP weather :तापमान में आई गिरावट इन मरीजों के लिए घातक, ऐसे रखें अपना ख्याल

तापमान में अचानक आई गिरावट का असर बल्ड प्रेशर और शुगर के मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इस मौसम में ऐसे लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, प्रयागराजMon, 2 Jan 2023 05:49 AM
share Share

तापमान में अचानक आई गिरावट का असर बल्ड प्रेशर और शुगर के मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इस मौसम में ऐसे लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। चिकित्सकों का कहना है कि ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर के मरीजों का सुबह सात बजे तक बिस्तर में ही रहना उचित है। अगर लोग जल्दी उठ भी जाते हैं तो घर से बाहर बिल्कुल न निकलें। 

मौसम में आए अचानक बदलाव से सर्दी-जुकाम-बुखार, निमोनिया, वायरल के मामले बढ़ना लगभग तय है। जो लोग पहले से दिल के मरीज हैं, ब्लड प्रेशर या ब्लड शुगर के मरीज है, उन्हें बेहद सावधान रहना होगा। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे सुबह कोहरे में घर से निकलना उचित नहीं है क्योंकि ब्लड प्रेशर और शुगर दोनों ही अचानक बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक, पक्षाघात हो सकता है। इसलिए ऐसे मरीजों को सुबह सात बजे या जब तक धूप न निकले घर से नहीं निकलना चाहिए। घर में हीटर में रहें। गर्म कपड़े पहनें। दवा लेने में कोई लापरवाही न करें और समस्या होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. ओपी त्रिपाठी का कहना है कि लापरवाही से समस्या हो सकती है। ऐसे में छोटी-छोटी सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है।

बच्चों का रखें खास ख्याल
इस मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। हालांकि बच्चों की इम्युनिटी अच्छी होती है, लेकिन सर्दी, खांसी और जुकाम के मामले बढ़ सकते हैं। अधिक ठंड से निमोनिया की परेशानी हो सकती है। जो बढ़ने पर खतरनाक हो सकता है। 

इन बातों का रखें ध्यान
- घर से निकले तो हाथ-पांव और कान को ढंककर निकलें। 
-गर्म कपड़े पहनें, अधिकतर घर में रहने का प्रयास करें। 
- ठंड होने पर गर्म पानी की भाप लेते रहें। 
- दिन में दो से तीन बार गर्म पानी का गरारा करें। 
- सुबह उठने के बाद प्रतिदिन प्राणायाम करें। 
- बच्चों को घर में भी जूते और मोजे पहनाकर रखें। 
- इनर जरूर पहनें, इसके बाद गर्म कपड़े भी पहनें। 

 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें