Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Up Weather: Alert of heavy rain again in UP weather department issued warning for these areas

Up Weather: यूपी में फिर भारी बारिश का अलर्ट, इन इलाकों के लिए मौसम विभाग की जारी हुई चेतावनी

यूपी में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में लोगों को बेहाल करने के बाद बारिश एक बार फिर कहर बरपाने वाली है। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Yogesh Yadav लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊTue, 12 Sep 2023 12:27 PM
share Share

यूपी में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में लोगों को बेहाल करने के बाद बारिश एक बार फिर कहर बरपाने वाली है। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इस बार पूर्वी यूपी को भिगोने की तैयारी है। छह जिलों- लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, बाराबंकी और गोंडा के लिए भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया है। चार जिलों-हरदोई, लखनऊ, सिद्धार्थनगर और बस्ती के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है।

इसके अलावा चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरवि दास नगर, जौनपुर और गाजीपुर में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, औरैया, जालौन, महोबा, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

बुधवार को इन इलाकों में वज्रपात के साथ बारिश

इसके साथ ही बुधवार के लिए भी मौसम विभाग ने संभावना जताई है। इसके अनुसार कई जिलों में वज्रपात और बारिश हो सकती है। बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, लखीमपुरखीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, आगरा, बिजनौर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, जालौन, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों वज्रपात की आशंका है। 

कई जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश

गोंडा में सुबह से मौसम साफ रहने के बाद मंगलवार को अपराह्न साढ़े तीन बजे से वर्षा शुरू हो गई। रात में हुई बरसात से निचले इलाकों में पानी भर गया था। जिला चिकित्सालय परिसर में भी पानी भरा हुआ है। गोंडा जिला प्रशासन ने मंगलवार सुबह आज के लिए सभी स्कूल कॉलेज बंद रखने का आदेश जारी किया। जिला आपदा विशेषज्ञ राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के तरबगंज तहसील में आकाशीय बिजली गिरने से दो भैंसों की मौत हो गई। उनके मुताबिक, इसके अलावा किसी अन्य जान और माल की हानि की सूचना नहीं है। बाराबंकी जिले में सोमवार को भारी बारिश के कारण शहर के कई मोहल्ले टापू बन गए। 

अधिकारियों ने बताया कि राहत व बचाव के लिए पहुंचे राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के दल जलभराव वाले इलाकों से अब तक 500 लोगों को बाहर निकाल चुके हैं और राहत सामग्री बांटी जा रही है। 

अयोध्या मंडल के आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने आज प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। अयोध्या मंडल के आयुक्त सौरभ दयाल ने प्रभावित मोहल्लों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों को बताया, “ शहरी क्षेत्र के 10 से ज्यादा मोहल्ले बरसात के पानी में डूब गए हैं। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की 12 नौकाएं इस समय जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य में लगी हैं और लोगों को बाहर निकाल रही हैं।” 

राहत आयुक्त कार्यालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 48 घंटों में राज्य के सात जिलों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है और 10 अन्य जिलों में 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। उन्होंने बताया कि दो जिलों-- बहराइच और बाराबंकी के कुछ हिस्सों में 250 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें