Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़up teachers shikshak puraskar guideline released interview on 4 stages know all about process

यूपी में अब ऐसे मिलेंगे शिक्षक पुरस्‍कार, ऑनलाइन आवेदन के बाद 4 स्‍तरों पर होगा इंटरव्‍यू; जानिए पूरी प्रक्रिया 

यूपी में शिक्षक पुरस्‍कारों के लिए संशोध‍ित गाइडलाइन जारी कर दी गई है। माध्‍यमिक स्‍कूलों के शिक्षकों को अब 4 स्‍तरों पर इंटरव्‍यू से गुजरना होगा। पुरस्‍कार कुल 18 अभ्‍यर्थियों को मिलेंगे।

Ajay Singh प्रमुख संवाददाता, लखनऊSat, 10 Sep 2022 04:17 AM
share Share

यूपी के माध्‍यमिक स्‍कूलों में योग्‍यता को प्रोत्‍साहित करने के लिए हर साल शिक्षक दिवस पर दिए जाने वाले राज्य पुरस्कारों के लिए संशोधित गाइड लाइन शुक्रवार को जारी कर दी गई। यह पुरस्कार कुल 18 अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। आवेदन आनलाइन लिए जाएंगे। आवेदकों का चार स्तरों पर साक्षात्कार भी होगा।

प्रमुख सचिव दीपक कुमार की तरफ से आदेश के अनुसार राज्य अध्यापक पुरस्कार राजकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त हाईस्कूल एवं इंटर कॉलेजों और सहायता प्राप्त माध्यमिक संस्कृत विद्यालयों के नियमित सेवारत प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों व अध्यापकों को दिए जाएंगे।

इनमें दो प्रधानाचार्य, दो प्रधानाध्यापक, तीन भाषा शिक्षक, तीन गणित शिक्षक, तीन विज्ञान वर्ग के शिक्षक, तीन मानविकी वर्ग के शिक्षक तथा कृषि, कला, संगीत एवं व्यायाम के तीन शिक्षक चयनित किए जाएंगे। सभी विषयों के शिक्षकों को अवसर प्रदान करने के लिए यह बदलाव किया गया है। पुरस्कार के तहत 25 हजार रुपये सम्मान राशि, शॉल व स्मृति चिह्न दिया जाएगा। पुरस्कारों के लिए चार स्तरों पर परीक्षण होगा। शासन ने इसके लिए जिला, मंडल, निदेशालय व राज्य स्तर पर कमेटी गठित कर दी है।

मूल्यांकन के लिए अंकों का निर्धारण भी किया गया
शासन ने पुरस्कारों के लिए न्यूनतम सेवा अवधि में कोई बदलाव नहीं किया है। प्रधानाचार्यों व प्रधानाध्यापकों के लिए कुल सेवा अवधि 15 वर्ष होगी। अध्यापकों के लिए 10 वर्ष की नियमित सेवा अवधि अनिवार्य होगी। शासन ने चयन के लिए अलग-अलग बिन्दुओं का निर्धारण करते हुए उनके लिए अंक भी निर्धारित कर दिए हैं।

पहली जून से 15 जून के बीच करना होगा आवेदन
पुरस्कारों के लिए प्रत्येक वर्ष पहली जून 15 जून तक आनलाइन आवेदन किए जाएंगे। जनपदीय समिति 16 जून से पांच जुलाई तक आवेदनों का परीक्षण कर प्रस्ताव मंडलीय कमेटी को आनलाइन भेजेगी। मंडलीय कमेटी निदेशालय को आनलाइन प्रस्ताव भेजेगी फिर राज्य स्तरीय कमेटी छह अगस्त से चयन की कार्यवाही करेगी।

सीएम अध्यापक पुरस्कार 18 को मिलेंगे
प्रदेश के वित्त विहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों के लिए शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार’ योजना के लिए भी संशोधित गाइड लाइन जारी की गई है। हर मंडल से एक-एक आवेदक का चयन कर कुल 18 पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके लिए भी जिला, मंडल, निदेशालय व राज्य स्तर पर चयन समिति गठित की गई है।

शिक्षक दिवस पर ही दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए भी आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और समय-समय सारिणी राज्य अध्यापक पुरस्कार के अनुसार ही होगी। चयन समिति भी राज्य अध्यापक पुरस्कार की तरह ही होगी। इसमें भी 25 हजार रुपये सम्मान राशि के साथ शॅाल व स्मृति चिह्न दिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें