Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Roadways buses will not run till the fog clears vehicles will not be available for these cities check list

कोहरा छंटने तक नहीं चलेंगी यूपी रोडवेज बसें, इन शहरों के लिए नहीं मिलेंगी गाड़ियां

यूपी रोडवेज अब सतर्क हो रहा है। कोहरा छंटने तक बसें नहीं चलेंगी। कोहरे में दुर्घटना मुक्त बस संचालन को रोडवेज ने कमर कस ली। बसों में ऑल वेदर बल्ब लगाने, बैक लाइट व वाइपर दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

कोहरा छंटने तक नहीं चलेंगी यूपी रोडवेज बसें, इन शहरों के लिए नहीं मिलेंगी गाड़ियां
Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, आगराMon, 11 Dec 2023 05:22 AM
हमें फॉलो करें

कोहरे का सीजन शुरू होते ही रोडवेज ने भी अपनी बसों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। बीते दिनों लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में परिवहन आयुक्त ने रोडवेज के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को तकनीकी रूप से कोहरे के लिए बसों को तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आयुक्त ने कोहरे के सीजन में सभी एआरएम की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए हैं। ये भी कहा गया है कि कोहरा रहने तक गाड़ियां नहीं चलाई जाएंगी। कोहरा छंटते ही संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

रोडवेज के आगरा परिक्षेत्र में प्रतिदिन 600 से अधिक बसों का संचालन होता है। आगरा से मथुरा होते हुए दिल्ली, यमुना एक्सप्रेस से होते हुए नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, लखनऊ एक्सप्रेस वे से होते हुए लखनऊ और वहां से गोरखपुर तक और राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए इटावा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी के लिए बसों का संचालन होता है। कोहरा शुरू होते ही परिक्षेत्र की सभी बसों में ऑल वेदर बल्ब लगाने, बस की बैक लाइट को दुरुस्त करने, फ्रंट शीशे के वाइपर ठीक करने, विंडो लाइनिंग करने के निर्देश वीसी में मिल गए हैं।

मौसम का पूर्वानुमान भी देखेंगे अधिकारी
कोहरे में बसों के संचालन में दुर्घटना की संभावना को खत्म करने के लिए रोडवेज के अधिकारी प्रतिदिन मौसम विभान विभाग की वेबसाइट देखकर अगले दिन की स्थिति के हिसाब से बसों के संचालन की व्यवस्था करेंगे। साथ ही परिक्षेत्र के कंट्रोल रूम में सभी सूचनाओं को साझा भी करेंगे। साथ ही सभी एआरएम की ड्यूटी भी कोहरे में बसों के सुचारू संचालन के लिए लगाने के निर्देश क्षेत्रीय प्रबंधकों को दिए गए हैं।

जनवरी में कोहरे के कारण हो चुके हादसे
इसी साल जनवरी में भीषण कोहरे के कारण लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर दो बड़े बस हादसे हुए थे। पहला रात 12 बजे के करीब कन्नौज में हुआ। स्लीपर बस, सड़क पर खड़े ट्रक से टकरा गई। 3 यात्रियों की मौत हो गई थी। वहीं, दूसरा हादसा भी इसी एक्सप्रेस-वे पर उन्नाव में सुबह 4 बजे के करीब औरास इलाके में हुआ। स्लीपर बस ट्रक से टकरा गई थी। 4 यात्रियों की मौत हुई थी, जबकि 6 गंभीर घायल हुए थे।

व्हाट्सएप ग्रुप पर मिलेगी जानकारी
कोहरे के सीजन में आगरा परिक्षेत्र में अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक व्हाट्स ऐप गुप बनाकर एक-दूसरे से जुड़े रहेंगे। ग्रुप में जुड़ने से अलग-अलग जगह कोहरे की जानकारी सभी को मिल सकेगी। रोडवेज के एक अधिकारी ने बताया कि जिस क्षेत्र में कोहरा अधिक होगा, वहां से निकलने वाली बसों के ड्राइवरों को सड़क किनारे किसी ढाबे पर बस खड़ी करनी होगी। कोहरा छंटने पर ही बस को आगे बढ़ाया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें