Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Moradabad Nikay Chunav Result Civic Poll Mayor post vote Counting challenged in court

यूपी निकाय चुनाव के नतीजों को मुरादाबाद में कोर्ट में चुनौती, मेयर पद की मतगणना में धांधली का आरोप

मुरादाबाद नगर निगम में मेयर के चुनाव में गड़बड़ी का मामला अदालत पहुंच गया है। नजदीकी मुकाबले में हारे कांग्रेस प्रत्याशी रिजवान कुरैशी ने मतदान से लेकर मतगणना तक धांधली का आरोप लगाया।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, मुरादाबादSat, 20 May 2023 08:10 AM
share Share

मुरादाबाद नगर निगम में मेयर के चुनाव में गड़बड़ी का मामला अदालत पहुंच गया है। नजदीकी मुकाबले में हारे कांग्रेस प्रत्याशी रिजवान कुरैशी ने मतदान से लेकर मतगणना तक धांधली का आरोप लगाते हुए जिला जज की अदालत में वाद दायर किया है। मांग की है कि मेयर पद का चुनाव रद हो। साथ ही शपथ ग्रहण कार्यक्रम पर भी रोक लगाई जाए। जिला जज ने स्थगन याचिका पर सुनवाई के लिए 26 मई निर्धारित की है। कांग्रेस ने दायर वाद में रिटर्निंग आफीसर समेत प्रत्याशियों को पक्षकार बनाया है

नगर निगम में महापौर पद के साथ ही वार्डो में पार्षद पद पर हुए चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित हुए। पर नतीजे से कांग्रेस खफा हैकांग्रेस प्रत्याशी रिजवान कुरैशी ने मेयर चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। प्रत्याशी ने भाजपा और प्रशासनिक अधिकारियों पर मतदान से लेकर मतगणना तक तमाम गड़बड़ी करने के आरोप लगाए है। कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी रिजवान कुरैशी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता जुनैद एजाज, अमीरुल हसन जाफरी और आनंद मोहन गुप्ता ने जिला जज कोर्ट में वाद दायर कियाकहा गया कि यह चुनाव धांधली भरा है। 

प्रशासन ने मतदान में मतदाताओं को वोट न डालने के लिए प्रभावित किया। साथ ही भाजपा के दबाव में मतगणना के दिन जमकर धांधली कराई। आरोप लगाया कि बूथ संख्या 495 के अलावा कई बूथों पर फर्जी वोटिंग की गई। याचिका में कहा गया कि 16 वें राउंड तक तो सब कुछ सही चला पर जब कांग्रेस प्रत्याशी को बढ़त मिलने लगी तो वोटों की गिनती में गड़बड़ी होने लगीइसकी शिकायत मौके पर मौजूद रिटर्निंग ऑफिसर से भी की गयी थी। आरोप है कि प्रशासन भाजपा के दबाव में गड़बड़ी कराता रहा। 

इसी के चलते भाजपा के विनोद अग्रवाल को विजयी घोषित कर दिया। याचिका में मेयर चुनाव को शून्य घोषित करने के साथ ही शपथ ग्रहण पर भी याचिका के निस्तारण तक रोक लगाने की मांग की गई है। जिला शासकीय अधिवक्ता (सिविल) अजय गुप्ता का कहना है कि स्थगन पर सुनवाई के लिए 26 मई की तिथि निर्धारित की गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें