Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़PM Narendra Modi inaugurate Chauri Chaura Centenary Celebrations live updates

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ, विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11 बजे चौरी चौरा कांड के शताब्दी वर्ष समारोह का नई दिल्ली से ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। देश की आजादी के अहम घटनाक्रम चौरी चौरा पर मोदी डाक टिकट और विशेष आवरण भी...

Shivendra Singh विशेष संवाददाता, लखनऊThu, 4 Feb 2021 01:53 AM
share Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11 बजे चौरी चौरा कांड के शताब्दी वर्ष समारोह का नई दिल्ली से ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। देश की आजादी के अहम घटनाक्रम चौरी चौरा पर मोदी डाक टिकट और विशेष आवरण भी जारी करेंगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगी, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य समारोह स्थल चौरी चौरा पर मौजूद रहेंगे। यह समारोह एक साल तक प्रदेशभर के शहीद स्मारकों पर मनाया जाएगा। छात्र-छात्राओं के बीच निबंध, चित्रकला व पोस्टर, क्विज, स्लोगन, कविता लेखन व भाषण प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी।

समारोह का समापन 4 फरवरी 2022 को चौरी चौरा से ही होगा। मुख्यमंत्री योगी की पहल पर सरकार चौरी चौरा के शहीदों और उनके परिजनों को सम्मान दे रही है। इस घटना को माध्यमिक शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के पाठयक्रम में भी शामिल करने जा रहा है। छात्रों को शहीदों के स्‍थल चौरी चौरा का भ्रमण भी कराया जाएगा। समारोह की शुरुआत गुरुवार सुबह 8.30 बजे प्रभात फेरी से होगी। 10 बजे पूरे प्रदेश में एक साथ, एक समय पर वंदे मातरम् गूंजेगा।

बता दें कि गोरखपुर के चौरी चौरा में 4 फरवरी 1922 में आजादी के वीर जवानों ने अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ंत के बाद पुलिस चौकी में आग लगा दी थी। इस घटना में 11 सत्याग्रही शहीद हो गए थे, जबकि 22 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी।  

विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी
चौरी चौरा समारोह में वंदे मातरम् गायन का विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी है। इसका अभियान बुधवार से शुरू हो गया। इसके तहत वंदे मातरम् के पहले छंद के गायन का वीडियो अपलोड करना है। गुरुवार 12 बजे तक 50 हजार वीडियो अपलोड करने की तैयारी है। इसमें कार्यक्रम स्थल से एक वीडियो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपलोड करेंगे।  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें