Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़PM Modi will reach Varanasi today on his two-decade tour will bow his head in Kashi Vishwanath temple know the complete program

पीएम मोदी आज दो दिसवीय दौरे पर पहुंचेंगे वाराणसी, काशी विश्वनाथ मंदिर में नवाएंगे शीश, जानें पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी आज दो दिसवीय दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे। ह  शाम 7.20 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से सीधे काशी विश्वनाथ धाम जाएंगे।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, वाराणसीSat, 9 March 2024 12:07 AM
share Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर काशी आ रहे हैं। वह  शाम 7.20 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से सीधे काशी विश्वनाथ धाम जाएंगे। यहां दर्शन पूजन के बाद वह बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। नरेन्द्र मोदी रविवार सुबह आजमगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने जाएंगे। आजमगढ़ से प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे। एयरपोर्ट से वह छत्तीसगढ़ की ‘महतारी वंदन योजना’ का शुभारंभ करते हुए उसकी पहली किस्त का वर्चुअल वितरण करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद अपराह्न सवा तीन बजे के आसपास नई दिल्ली लौट जाएंगे। वाराणसी से तीसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह 15 दिनों के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र की दूसरी यात्रा है। इस दौरान वह 15 घंटा बिताएंगे। प्रारंभिक प्रोटोकॉल के मुताबिक पीएम शाम 7.20 बजे बाबतपुर आएंगे। यहां सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंत्रीगण, भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी व सीनियर अधिकारी अगवानी करेंगे। 

न्याय अध्यक्ष की अगुवाई में स्वागत
प्रधानमंत्री का विश्वनाथ धाम में 25 मिनट का कार्यक्रम प्रस्तावित है। वह 8.30 बजे मंदिर पहुंचेंगे। मंदिर के पुजारी टेकनारायण उपाध्याय के निर्देशन में षोडशोपचार पूजन व जलाभिषेक होगा। परिसर में पीएम का मंदिर न्यास की ओर से अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडेय की अगुवाई में स्वागत किया जाएगा। उधर, प्रशासन की ओर से ज्ञानवापी के दक्षिणी तहखाने में भी पीएम को दर्शन कराने की तैयारी है। हालांकि यह अभी तय नहीं है। अधिकारियों ने इस संबंध में चुप्पी साध रखी है। 

कल दोपहर बाद लौटेंगे आजमगढ़ से
अतिथिगृह में रात्रि विश्राम के बाद पीएम रविवार सुबह 10.45 बजे बरेका हेलीपैड से आजमगढ़ रवाना होंगे। वहां से वह दोपहर दो बजे लौटेंगे। वाराणसी एयरपोर्ट से 10 मार्च को छत्तीसगढ़ में ‘महतारी वंदन योजना’ के तहत योजनागत राशि की पहली किस्त का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वितरण करेंगे। साथ ही, यहीं से जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का यहां लगभग एक घंटे का कार्यक्रम है। अपराह्न सवा तीन बजे वह नई दिल्ली चले जाएंगे। 

भाजपा अध्यक्ष दोपहर में ही आएंगे
 पीएम के आगमन को देखते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, जनपद प्रभारी व कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह भी शनिवार दोपहर में ही आ जाएंगे। 

विवाहित महिलाओं के लिए है महतारी योजना 
छत्तीसगढ़ में महतारी वंदना योजना राज्य की पात्र विवाहित महिलाओं को मासिक प्रत्यक्ष लाभ दिलाने के लिए शुरू होगी। इसमें पात्रों को एक हजार रुपये प्रति माह की सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण, लैंगिक समानता को बढ़ावा और परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका को मजबूत करने के लिए इसकी परिकल्पना की गई है। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना की पात्र होंगी। योजना से करीब 70 लाख महिलाओं को फायदा होगा।

सीएम योगी जौनपुर व चंदौली के बाद आएंगे बनारस 
 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जौनपुर और चंदौली में लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शनिवार शाम 4.30 बजे पुलिस लाइन हेलीपैड आएंगे। वहां से सर्किट हाउस जाएंगे। यहां कुछ देर विश्राम करने के बाद वह पीएम की अगवानी करने सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

भाजपा ने चुनावी माहौल बनाने की तैयारी की
लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनने के बाद आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत की भाजपा ने व्यापक तैयारी की है। तैयारियां ऐसी हैं जिनसे माहौल पूरी तरह चुनावी लगे। वहीं, पीएम का काफिला भी शहरी क्षेत्र में धीमी गति से गुजरेगा। उनकी फ्लीट बाबतपुर एयरपोर्ट से गिलट बाजार चौराहा, भोजूबीर, सर्किट हाउस, पुलिस लाइन, हुकुलगंज तिराहा, चौकाघाट, जगतगंज, लहुराबीर, मैदागिन होते हुए मंदिर पहुंचेगी। फिर उसी मार्ग से चौकाघाट आएगी। चौकाघाट फ्लाईओवर से पीएम का काफिला लहरतारा, मंडुवाडीह व ककरमत्ता होते हुए बरेका परिसर जाएगा।

स्वागत के लिए बने 38 प्वाइंट 
भाजपा ने प्रत्याशी घोषणा के बाद पहली बार आ रहे नरेन्द्र मोदी के अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी की है। भाजपा जिलाध्यक्ष व एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा ने बताया कि बाबतपुर से मंदिर तक स्वागत व पुष्प वर्षा के लिए 38 प्वाइंट बने हैं। हर स्थान पर पार्टी के विधायक व  कार्यकर्ता ढोल-नगाड़ों के साथ पुष्प वर्षा कर प्रधानमंत्री का अभिनंदन करेंगे।

कार्यक्रम
7.20 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर होगा आगमन
8.30 बजे काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेंगे
25 मिनट तक बाबा विश्वनाथ करेंगे पूजन
15 घंटे का समय बिताएंगे नरेन्द्र मोदी काशी में

10 मार्च :
सुबह 10.45 बजे बरेका हेलीपैड से आजमगढ़ रवाना 
02 बजे आजमगढ़ से बाबतपुर वापसी
01 घंटे छत्तीसगढ़ की योजना का शुभारंभ व जनसभा को संबोधन
3.15 बजे नई दिल्ली वापसी

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें