Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़pm modi interacted with women cattle herders who got gir cows shared the video on x

...'ऐसा तो नहीं होगा कि मोदी जी ने घर में झगड़ा करवा दिया', गीर गाय पाने वाली महिलाओं से पीएम का संवाद

वाराणसी दौरे के दौरान PM मोदी ने गीर गाय पाने के बाद अपनी मेहनत से परिवार की आमदनी बढ़ाने वाली महिला पशुपालकों से संवाद किया। शनिवार को अपने 'एक्‍स' अकाउंट पर इस संवाद का वीडियो भी शेयर किया।

Ajay Singh लाइव हिन्‍दुस्‍तान  , वाराणसीSat, 24 Feb 2024 05:13 AM
share Share

PM Modi in Varanasi: वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गीर गाय पाने के बाद अपनी मेहनत से परिवार की आमदनी बढ़ाने और खुशहाली लाने वाली महिला पशुपालकों से संवाद किया। शनिवार को अपने 'एक्‍स' अकाउंट पर इस संवाद का 6:41 मिनट का वीडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा- 'नारीशक्ति का सशक्तिकरण हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। बाबा विश्वनाथ की नगरी में माताओं और बहनों से यह जानकर बेहद संतोष हुआ कि गिर गाय मिलने से उनके जीवन में काफी बदलाव आया है।'

इस वीडियो में पीएम मोदी महिला पशुपालकों से उनके अनुभव जानते हुए नज़र आ रहे हैं। इस दौरान वह मुस्‍कुराते हुए कहते हैं कि हमने गुजरात में एक नियम बनाया था कि दूध का पैसा किसी पुरुष को मत दो। इसका पैसा महिलाओं के खाते में ही जाएगा। पीएम मोदी की इस बात पर महिलाएं भी हंस देती हैं। इसके बाद वह थोड़ा हंसते हुए कहते हैं, 'फिर ऐसा तो नहीं होगा कि मोदी जी ने घर में झगड़ा करवा दिया।' संवाद के दौरान सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे। 

पीएम मोदी से संवाद के दौरान एक महिला ने बताया कि हमारे बच्‍चे गीर गाय से अपनी बातें शेयर करते हुए। उसके गले लिपट जाते हैं। पीएम मोदी पूछते हैं कि आपमें से किसी ने कभी ये नहीं सोचा कि गीर गाय के साथ सेल्‍फी ली जाए? इस पर कई महिलाओं ने हाथ उठाकर बताया कि उन्‍होंने सेल्‍फी ली है। एक महिला ने गीर गाय के लिए पीएम मोदी का धन्‍यवाद देते हुए बताया कि जो बोनस का पैसा आता है उससे मैं वर्मी खाद का काम करती हूं। महीने में लगभग 40 से 50 कुंतल वर्मी खाद तैयार होती है जिसे बाजार में बेच देती हूं। पीएम मोदी ने इस प्रतिक्रिया में कहा, 'अरे वाह, आप तो बड़ा स्‍टार्टअप चलाती हो।' एक अन्‍य महिला ने कि गीर गाय का आना हमारे लिए बहुत शुभ रहा। 14 साल बाद हमारे घर में बछिया हुई जिसे हम प्‍यार से हनी-बनी कहते हैं।  

एक अन्‍य महिला ने बताया कि उनके पास कोई गाय नहीं थी। पहली बार गीर गाय आई। परिवार आर्थिक तंगी से बाहर आया। सब बहुत अच्‍छा हो गया। पहले जहां कुछ नहीं था वहीं अब महीने से आठ से नौ हजार रुपए की आमदनी होती है। इस पर पीएम मोदी ने मुस्‍कुराते हुए कहा, 'घर में आप जो इतनी कमाई कर रही हैं तो आपकी दादागिरी बढ़ गई होगी।' इस पर महिला ने भी मुस्कुराते हुए कहा कि अब महिलाओं को आप जो सशक्तिकरण की ओर ले जा रहे हैं उसके लिए मैं आपके प्रति थैंकफुल हूं। 

पीएम ने पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल से जुड़ा किस्‍सा सुनाया 
संवाद के दौरान पीएम मोदी ने पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल से जुड़ा एक किस्‍सा भी सुनाया। उन्‍होंने कहा कि तब मैं राजनीति में नहीं था लेकिन बादल साहब से मेरा परिचय था। डन्‍होंने एक बार मुझसे गीर गाय के लिए कहा तो मैंने उनके पास पांच गीर गाय दी। बाद में मुख्यमंत्रियों के लिए आयोजित एक भोज में उनसे मुलाकात हुई तो उन्‍होंने कहा कि ये गुजराज के लोग ऐसे हैं और इनकी गाय भी ऐसी ही है। मैंने पूछा क्‍या हुआ? तो उन्‍होंने कहा कि गाय किसी को मारती नहीं है। आपको भी यही अनुभव आया होगा। बच्‍चे भी गाय के पास चले जाते होंगे। संवाद में पीएम मोदी ने महिला पशुपालकों को सरकार द्वारा मुंहपका-खुरपका रोग से बचाव के लिए चलने वाली टीकाकरण अभियान के बारे जानकारी दी और कहा कि ये टीकाकरण नियमित रूप से करवाना चाहिए। 

पीएम ने अमूल प्‍लांट का किया दौरा  
पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान अमूल प्‍लांट का दौरा भी किया था। इस दौरान एक जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा था कि  किसान परिवार की बहनों को दो तीन साल पहले स्वदेशी नस्ल की गीर गाय दी गई थी।  मकसद था कि पूर्वांचल में बेहतर नस्ल की स्वदेशी गायों को लेकर जानकारी बढ़े। किसानों पशुपालकों को फायदा मिले। आज यहां 350 के करीब गीर गायों की संख्या पहुंच गई हैं। पहले जहां सामान्य गाय से 5 लीटर दूध मिलता था वहीं गीर गाय 15 लीटर दूध देती है। इससे बहनों को हर महीने हजारों रुपए की अतिरिक्त कमाई हो रही है। हमारी बहने लखपति दीदी बनने लगी हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें