Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़now nikay by elections on vacant posts will be held after lok sabha elections know about preparations

अब लोकसभा चुनाव के बाद होंगे निकायों में खाली पदों पर उपचुनाव, जानें तैयारी 

यूपी के शहरी और ग्रामीण निकायों में जनप्रतिनिधियों के खाली चल रहे पदों पर उपचुनाव अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हो सकेगा। इन निकायों में कई पद मृत्यु या अन्य कारणों से रिक्त हो गए थे।

Ajay Singh विशेष संवाददाता, लखनऊSun, 18 Feb 2024 03:14 AM
share Share

Nikaay by-election: उत्‍तर प्रदेश के शहरी निकायों यानि नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्रामीण निकायों जैसे ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत आदि में जनप्रतिनिधियों के रिक्त चल रहे पदों पर उपचुनाव अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हो सकेगा। शहरी निकायों में सभासद/पार्षद व सदस्यों तथा ग्रामीण निकायों में ग्राम प्रधान, पंच, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्यों आदि के तमाम पद मृत्यु व अन्य कारणों से रिक्त हो गये हैं। इन रिक्त पदों पर पद खाली होने से छह से आठ महीने के भीतर उपचुनाव होने चाहिए मगर राज्य निर्वाचन आयोग में आयुक्त का पद खाली हो जाने की वजह से इन रिक्त पदों पर उपचुनाव के लिए समुचित तैयारी नहीं हो पायी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त के पद पर मनोज कुमार तैनात थे, मगर बीती 17 जनवरी को उनका कार्यकाल पूरा हो गया।

उसके बाद से यह पद खाली चल रहा है। अब प्रदेश सरकार नया राज्य निर्वाचन आयुक्त तैनात करे उसके बाद आयोग में शहरी व ग्रामीण निकायों के रिक्त पदों की सूचना संकलित हो तभी उप चुनाव हो सकेगा। इन सबके लिए कम से कम दो महीने का समय चाहिए और अगले दो महीने के भीतर ही लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने की सम्भावना है। इसलिए अब यह माना जा रहा है कि शहरी व ग्रामीण निकायों में जन प्रतिनिधियों के रिक्त पदों पर उपचुनाव अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हो सकेंगे। बताते चलें कि प्रदेश में ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सदस्यों, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर पिछला उपचुनाव अगस्त से सितम्बर 2023 के बीच करवाया गया था।

इस बाबत 22 अगस्त 2023 को अधिसूचना जारी की गयी थी और 6 सितम्बर को मतदान करवाया गया था। उसके बाद रिक्त हुए पदों पर उप चुनाव करवाए जाने के लिए  राज्य निर्वाचन आयोग में तमाम पत्र आ रहे हैं मगर राज्य निर्वाचन आयुक्त का पद खाली होने की वजह से यह उप चुनाव नहीं करवाए जा सके हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें