Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़imd alert up monsoon update turf line slipped down chances of rain reduced meteorological department prediction

UP Monsoon Update: मॉनसून की टर्फ लाइन नीचे खिसकी, कम हुए बारिश के आसार

मॉनसून की टर्फ लाइन ऊपर आने के बजाए और नीचे खिसक गई है। इससे बारिश के आसार और कम हो गए। रविवार तक कानपुर में सामान्य से 45 प्रतिशत कम बारिश हुई। बुधवार-गुरुवार को मध्यम बारिश की संभावना है।

Ajay Singh वरिष्ठ संवाददाता, कानपुरMon, 29 July 2024 03:57 AM
share Share

UP Monsoon Update: मॉनसून की टर्फ लाइन ऊपर आने के बजाए और नीचे खिसक गई है। इससे बारिश के आसार और कम हो गए। रविवार तक कानपुर में (जून-जुलाई) सामान्य से 45 प्रतिशत कम बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है, बुधवार-गुरुवार को मध्यम बारिश की संभावना है।

मॉनसून की टर्फ लाइन बारिश में बड़ा रोल अदा करती है। इस पट्टी के दोनों ओर अच्छी बारिश होती है। यह लाइन तब बन पाती है जब हवा संतुलित ढंग से बहे। इस सीजन हवा में असंतुलन होने से उत्तर प्रदेश में टर्फ लाइन नहीं बन पाई। पूरे सीजन में एक बार टर्फ लाइन बनी जो पूरी तरह यूपी में प्रवेश नहीं कर पाई थी।

भटक रहे मॉनसूनी बादल 
हवा की दिशा बदलने से मॉनसूनी बादल भटक रहे हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छितरे हुए हैं। इससे असमान वर्षा का ट्रेंड बना हुआ है। हवा की दिशा कुछ दिन एक जैसी हो जाने से घने बादल आ सकते हैं और इसके बाद टर्फ लाइन बन सकती है।

-अगले 48 घंटों में अच्छी बारिश की संभावना नहीं, 31 को संभव
-दिन-रात के तापमान में कमी लेकिन उमस भरी गर्मी से राहत नहीं
-हवा की दिशा में लगातार हो रहा बदलाव, भटक रहे मानसूनी बादल

छिटपुट बारिश से गिरा पारा
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के वेदर स्टेशन के अनुसार अधिकतम तापमान 37.4 से गिरकर 34.4 डिग्री सेल्सियस हो गया। विशेष बात यह रही कि कल्याणपुर क्षेत्र में 3.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर के शेष इलाकों में बारिश नहीं हुई। न्यूनतम पारा 28 से घटकर 27 डिग्री रहा। एयरफोर्स वेदर स्टेशन में अधिकतम तापमान 35.2 और न्यूनतम 30.2 डिग्री रहा। यहां 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

उमस भरी गर्मी से फिलहाल राहत नहीं
नमी का अधिकतम प्रतिशत 76 तक पहुंच गया। धूप भी खिली जिससे उमस बढ़ गई। न्यूनतम नमी का प्रतिशत 71 तक पहुंच गया। उमस से फिलहाल राहत की कोई संभावना नहीं है।

जुलाई अधिकतम न्यूनतम
-25 35.0 26.0
-26 35.4 27.6
-27 37.4 28.0
-28 34.4 27.0

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें