Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Heavy rain 11 districts UP weather department alert for next four to five days

UP Rain: यूपी के 11 जिलों में भारी बारिश, अगले चार से पांच दिन के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

बुधवार दोपहर बाद छाये घने बादलों ने प्रदेश के 11 जिलों में मूसलाधार बारिश की। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से चित्रकूट में दो, फर्रुखाबाद और जौनपुर में एक-एक की जान चली गई।

प्रमुख संवाददाता लखनऊ Wed, 31 July 2024 04:52 PM
share Share

कई दिनों से बारिश की बाट जोह रहे यूपी पर इंद्रदेव बुधवार को मेहरबान हो गए। दोपहर बाद छाये घने बादलों ने प्रदेश के 11 जिलों में मूसलाधार बारिश की। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से चित्रकूट में दो, फर्रुखाबाद और जौनपुर में एक-एक की जान चली गई। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मानसूनी ट्रफ लाइन यूपी के ऊपर से गुजर रही है। ऐसे में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार मानसूनी हवाएं प्रदेश पर मेहरबान है। इसलिए आने वाले चार से पांच दिन तक रुक रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ में हुई मूसलाधार बारिश से यूपी विधानभवन परिसर के निचले हिस्से में लबालब पानी भर गया। उस समय सदन की कार्यवाही चल रही थी। परिसर के अंदर व गलियारों में पानी भरने से अफरातफरी मचने लगी। सभा मंडप की ओर जाने वाली लिफ्टें बंद हो गईं। विधानभवन के पीछे की सड़क पर पानी ऐसा भरा कि वह भीतर ग्रांउड फ्लोर में पहुंच गया। चारों ओर पानी भरने लगा। नौबत यह आई कि मुख्यमंत्री की फ्लीट को भी रास्ता बदलना पड़ा।

मुख्यमंत्री गेट नंबर एक से निकले

जब बारिश हो रही थी, तब मुख्यमंत्री विधानभवन में थे। अमूमन वह गेट नंबर सात से बाहर निकलते हैं पर वहां लबालब पानी भर गया। इसके बाद मुख्यमंत्री का काफिला गेट नंबर एक से बाहर निकाला गया। वहीं, जलभराव में विधायकों की गाड़ियां फंस गईं। निजामाबाद (आजमगढ़) से सपा के बुजुर्ग विधायक आलम बदी को स्कूटर से घर जाना पड़ा। सदन समाप्त होने के बाद कई सदस्य अपनी सरकारी आवास वाली कालोनियों में रिक्शे के जरिए पहुंचे। 

लखनऊ में बुधवार को  55.7, अमेठी फुर्सतगंज में 46.6, बस्ती में 37 और बहराइच में 31.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। वहीं, कानपुर आईएएफ में 19 तो कानपुर नगर में 1.8 मिमी वर्षा हुई।  इस दौरान अधिकतम तापमान में भी गिरावट आएगी। जौनपुर में नाहर मऊ गांव में बुधवार की सुबह बारिश के दौरान धान की रोपाई कर रहे एक ही परिवार के चार लोगों पर आकाशीय बिजली गिर गई। हादसे में एक युवती की मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। 

सात जिले बाढ़ से प्रभावित, 15 की मौत

लखनऊ। प्रदेश के सात जिले अयोध्या, बलिया, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, सीतापुर, बहराइच और हरदोई बाढ़ की चपेट में हैं। प्रदेश में 24 घंटे दौरान 15 लोगों की मौतें हुई हैं। यह जानकारी राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने दी है। अयोध्या में सात गांव, बलिया में चार, लखीमपुर में सात, फर्रुखाबाद में सात, सीतापुर में दो, बहराइच में दो और हरदोई में एक गांव बाढ़ की चपेट में है। प्रदेश के इन सभी गांवों में बाढ़ से 4836 लोग प्रभावित हुए हैं। इन सातों जिलों में 24 घंटे के अंदर 15 लोगों की मौतें हुई हैं। चंदौली में चार, बांदा व गौतमबुद्धनगर में तीन-तीन, प्रयागराज में दो और प्रतापगढ़, गोण्डा व इटावा में एक-एक लोग की मौत हुई है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें