Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़free coaching : Here in Lucknow girl students will be able to prepare for UPSC and competitive exams for free registration has started

लखनऊ में यहां छात्राएं फ्री कर सकेंगी यूपीएससी और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, रजिस्ट्रेशन शुरू

UPSC free coaching : राजधानी लखनऊ के केडीजीसी में अब छात्राओं को फ्री यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए पंजीकरण शुरू हो गया है।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊSat, 9 March 2024 08:40 AM
share Share

UPSC free coaching : लखनऊ के आलमबाग स्थित कृष्णा देवी गर्ल्स डिग्री कॉलेज (केडीजीसी) में अब छात्राओं को निशुल्क यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। केडीजीसी में कॉलेज प्रशासन ने मार्गदर्शन केंद्र की स्थापना की है। यहां छात्राओं को निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। प्राचार्या प्रो. सारिका दुबे ने बताया कि मार्गदर्शन केंद्र की स्थापना के पीछे वजह छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के काबिल बनाना है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 14 मार्च तक छात्राओं के आवेदन लिए जाएंगे। उसके बाद 15 से कक्षाओं का संचालन आरंभ किया जाएगा। प्रो. सारिका के मुताबिक अब तक 25 से अधिक छात्राओं के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

छुट्टी के बाद चलेंगी कक्षाएं 
प्राचार्या प्रो. सारिका दुबे का कहना है कि मार्गदर्शन केंद्र में कक्षाओं का संचालन नियमित कक्षाओं की छुट्टी होने के बाद ही किया जाएगा। छात्राओं को कुछ समय का ब्रेक भी दिया जाएगा। 

कॉलेज की शिक्षिकाएं पढ़ाएंगी 
मार्गदर्शन केंद्र में कॉलेज के अलग-अलग विभागों में नियुक्त शिक्षिकाएं ही कक्षाओं में पढ़ाएंगी। छात्राओं को अर्थशास्त्र, राजनीति, आंतरिक एवं वाह्य सुरक्षा, इतिहास, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन विषयों को पढ़ाया जाएगा। साथ ही एनसीआरटीई किताबों से बेसिक्स के बारे में भी बताया जाएगा। जिससे उन्हें सम्पूर्ण ज्ञान दिया जा सके। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें