Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़CM Kanya Sumangala Yojana Girls get Rs 15000 in six installments from birth till education

कन्या सुमंगला योजना: जन्म से लेकर पढ़ाई तक बच्चियों को छह किस्तों में मिलता है 15 हजार रुपये, जानें कैसे करें आवेदन

यूपी की राज्य सरकार बच्चियों के लिए सीएम कन्या सुमंगला योजना है। जिसके तहत बच्ची के जन्म से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के लिए 6 किस्तों में 15 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Pawan Kumar Sharma लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊSat, 25 Nov 2023 09:57 AM
share Share

यूपी की राज्य सरकार बच्चियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित करती है। इनमें से ही एक सीएम कन्या सुमंगला योजना है। जिसके तहत बच्ची के जन्म से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के लिए अलग-अलग किस्तों में 15 हजार रुपये देती है। इस योजना की हर महीने समीक्षा भी की जाती है। दरअसल इस योजना का उद्देश्य गरीब बच्चियों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाना है। 

यूपी में अधिकांश गरीब बच्चियां पैसों की कमी के कारण पढ़ाई नहीं कर पाती हैं या उनके जन्म होते ही मार दिया जाता है। इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए योगी सरकार ने साल 2019 में कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत। तब से लेकर अब तक हजारों बच्चियों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं आप इस स्कीम से जुड़ी हर जानकारी बताने जा रहे हैं।

छह किस्तों में मिलेगा 15 हजार रुपये

कन्या सुमंगला योजना के तहत छह किस्तों में बच्चियों को 15 हजार रुपये दिए जाते हैं। पहला 2 हजार रुपये की किस्त बच्ची के जन्म होने पर मिलता है। दूसरी 1 हजार रुपये की किस्त एक साल बाद सभी टीके लगने के बाद मिलता है। ऐसे ही तीसरी किस्त 2 हजार रुपये की बच्ची के पहली क्लास मे एडमिशन मिलता है। चौथी 2 हजार रुपये कि किस्त 6वीं में एडमिशन के समय, पांचवी किस्त 3 हजार की 9वीं क्लास में दाखिले के समय और 6वीं किस्त 5 हजार की 12वीं पास करने के बाद स्नातक या डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के समय मिलती है।

नियम और शर्तें

आवेदक यूपी का निवासी हो। 
आवेदनकर्ता का सलाना आय 3 लाख से कम हो।
बच्ची का जन्म 1 अप्रैल 2019 के बाद का होना चाहिए।
एक परिवार में अधिकतम 2 बच्चे (जुड़वां की स्थिति में 3) इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  
फॉर्म भरते समय वैध मोबाइल नंबर के साथ एक दूसरा नंबर भी दें।
यदि कोई दस्तावेज या जानकारी गलत पाई गई तो पूरा आवेदन खारिज कर दिया जाएगा। इसके अलावा एक ही बालिका का डुप्लीकेट आवेदन की स्थिति में उसकी सारे आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। 

दस्तावेज

आधार कार्ड
वोटर आई कार्ड
बिजली बिल
बैंक अकाउंट डिटेल
फोटो

कहां और कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले यूपी सरकार की साइट https://mksy.up.gov.in/women_welfare/citizen/guest_login.php जाएं।
यहां नया उपयोगकर्ता- खुद को पंजीकृत वाले विकल्प पर क्लिक करें।
अब इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर दें। 
अब एक यूजर आईडी मिलेगी। इसकी सहायता से दोबारा लॉगिन कर लें।
फॉर्म भरने के बाद दस्तावेज अटैच कर दें।
अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें