Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़blood pressure out of control due to sever cold weather how to protect your heart

ठंड से अस्पतालों में दिल के मरीज बढ़े, आईसीयू में बेड फुल; खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

कड़ाके की सर्दी और गलन से दिल के मरीजों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। दवाएं खाने के बावजूद ब्लड प्रेशर नियंत्रित नहीं हो रहा है। PGI, KGMU और लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग के ICU बेड भर गए हैं।

Ajay Singh कार्यालय संवाददाता , लखनऊMon, 9 Jan 2023 12:21 AM
share Share

कड़ाके की सर्दी और गलन से दिल के मरीजों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। दवाएं खाने के बावजूद ब्लड प्रेशर नियंत्रित नहीं हो रहा है। मौसम में आये बदलाव से पीजीआई, केजीएमयू और लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग के आईसीयू बेड भर गए हैं। इमरजेंसी में हार्टफेल होने और दौरा पड़ने वाले रोजाना करीब 20 से 25 मरीज आ रहें हैं। डॉक्टर बेड खाली न होने का हवाला देकर वापस लौटा रहे हैं। सामान्य दिनों के मुकाबले सर्दियों में खून चिपचिपा और गाढ़ा होने मांसपेशियां दगा दे रहीं हैं।

पीजीआई के कार्डियोलॉजी विभाग के डॉ. नवीन गर्ग ने बताया कि सर्दियों में रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं। दिल को पर्याप्त मात्रा में खून नहीं मिलता है। दिल की मांसपेशियां प्रभावित हो जाती हैं। इसका असर दिल को खून पहुंचाने वाली धमनियों पर भी पड़ता है। खून चिपचिपा व गाढ़ा होने लगता है। मांसपेशियां खराब होने से दिल फेल होने के साथ दौरा पड़ने की 30 फीसदी आंशका बढ़ जाती है। दवाएं कारगर नहीं होने पर एंजियोप्लास्टी की जरूरत पड़ रही है।

लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. भुवन चन्द्र तिवारी ने बताया कि दिल की बीमारी से पीड़ित मरीज सर्दी में खासी सावधानी बरतें। धमनियों में ब्लॉकेज हो जाता है। जिससे उस हिस्से की मांस पेशियां खराब होने से दिल फेल होने के साथ दिल का दौरा पड़ने की आंशका बढ़ जाती है। सर्दियों में दिल फेल और दौरा पड़ने के मरीज बढ़ जाते हैं।

ब्लड प्रेशर की जांच कराएं
पीजीआई के डॉ. सत्येन्द्र तिवारी ने बताया कि सर्दी में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। लिहाजा नियमित जांच कराएं। ओपीडी दिल के मरीज समस्या लेकर आ रहे हैं। दवाओं की डोज बढ़ानी पड़ रही है।

इन बातों का रखें ध्यान
-गुनगुनी धूप निकलने पर ही टहलें
-व्यायाम जरूर करें
-नमक का सेवन कम करें
-मक्खन व घी सीमित मात्रा में करें
-बाहर निकलें तो ऊनी कपड़े पहने। सिर व कान को ढककर ही निकलें
-सिगरेट-शराब से तौबा करें
-बहुत देर तक हीटर या ब्लोवर के पास न रहें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें