Notification Icon

प्रदूषण मुक्त सस्ते ईंधन का विकल्प प्राकृतिक गैस

प्रदूषण मुक्त सस्ते ईंधन का विकल्प प्राकृतिक गैस है। सरकार इस पर बेहद गंभीर है। डीजल व पेट्रोल के उपयोग से वातावरण प्रदूषित हो रहा है। ईंधन के अन्य विकल्पों की तुलना में सीएनसी करीब 40 फीसदी सस्ती...

हिन्दुस्तान टीम प्रतापगढ़ - कुंडाThu, 22 Nov 2018 07:13 PM
share Share

प्रदूषण मुक्त सस्ते ईंधन का विकल्प प्राकृतिक गैस है। सरकार इस पर बेहद गंभीर है। डीजल व पेट्रोल के उपयोग से वातावरण प्रदूषित हो रहा है। ईंधन के अन्य विकल्पों की तुलना में सीएनसी करीब 40 फीसदी सस्ती है। प्रधानमंत्री देश के सभी हिस्सों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।

यह बातें डीएम शम्भु कुमार ने हादी हाल में भारत पेट्रोलियम के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में कहीं। कार्यक्रम का मुख्य विषय स्वच्छ ईंधन की ओर भारत की प्रतिबद्धता का ऐतिहासिक अवसर था। डीएम ने कहा कि प्राकृतिक गैस आपूर्ति योजना के तहत जिले में पाइप लाइन के जरिए सीएनजी की आपूर्ति की जाएगी। प्राकृतिक गैस के राज्य प्रतिनिधि रमन मलिक ने सीएनजी व पीएनजी के उपयोग से प्रदूषण कम होने की जानकारी देते हुए बताया कि 22 राज्य के 174 जिले योजना में शामिल हैं। उसमें से 14 राज्य के 153 जिलों में काम चल रहा है, जिसमें प्रतापगढ़ भी शामिल है।

डीएम के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ नगर पालिका अध्यक्ष प्रेमलता सिंह, पूर्व विधायक हरिप्रताप सिंह, प्राकृतिक गैस के राज्य प्रतिनिधि कैलाशनाथ ने दीप प्रज्ज्वलन से किया। वरिष्ठ प्रबंधक नितिन यादव ने सभी के प्रति आभार जताया।

विज्ञान भवन से सीधा प्रसारण

हादी हाल के कार्यक्रम में लोगों को ढाई बजे बुलाया गया था। तीन बजकर 50 मिनट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज्ञान भवन दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इसमें प्रधानमंत्री ने घरेलू गैस, वाहन, कारखाने आदि सीएनजी से चलाने की बात कहते हुए प्रदूषण कम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को हानि पहुंचाए बगैर सीएनजी से विकास किया जा सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें