Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़महाराजगंजHindustan Mission Shakti Sadhana of Maharajganj spread the light of education among the drop out children

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : महराजगंज की साधना ने ड्रॉप आउट बच्चों में फैलाई शिक्षा की रोशनी

महराजगंज। वरिष्ठ संवाददाता महराजगंज शहर के प्राथमिक विद्यालय द्वितीय की प्रधानाध्यापिका साधना सिंह...

Newswrap हिन्दुस्तान, महाराजगंजMon, 8 Feb 2021 09:58 PM
share Share

महराजगंज। वरिष्ठ संवाददाता

महराजगंज शहर के प्राथमिक विद्यालय द्वितीय की प्रधानाध्यापिका साधना सिंह ने ऐसे बच्चों को ढूंढकर उनमें शिक्षा की रोशनी फैलाई, जो मुख्यधारा से छूट गए थे। मेहनतकश गरीब परिवारों के बच्चे स्कूल की राह भूल चुके थे। घरवालों ने भी इसे नियति बच्चों की नियति मान ली थी। साधना सिंह ने विद्यालय से समय निकालकर शहर के सुभाषनगर, इंदिरा नगर, लोहिया नगर मोहल्ले के ड्रॉप आउट बच्चों को फिर से कलम-कॉपी पकड़ाई।

सिविल लाइंस, महराजगंज की रहने वाली साधना सिंह ने इंदिरा नगर की कंजड़ बस्ती में अभिभावकों के बीच चौपाल लगाकर 35 बच्चों को स्कूल से जोड़ा। यह समुदाय अभी भी समाज की मुख्यधारा से पूरी तरह नहीं जुड़ पाया है। यहां के बच्चों को नियमित रूप से पढ़ाई से जोड़ने के लिए शिक्षिकाओं के साथ इनके घर पहुंचकर पहले उनके मन से डर निकाला। परिजन इसे साधना की आत्मीयता व दुलार की ही देन बताते हैं, जिससे उनके घर के बच्चे फिर से स्कूल की राह पकड़ सके। साधना सिंह बालिका शिक्षा पर विशेष जोर देती हैं।

इसका असर यह है कि उनके विद्यालय में 80 छात्र हैं तो 85 छात्राओं का दाखिला हुआ है। कोरोना महामारी के बीच जब विद्यालय बंद हुए तो भी उन्होंने अपने स्टाफ की शिक्षिकाओं के साथ मोहल्लों में पहुंचकर बच्चों को पढ़ाना जारी रखा। अलग कार्यशैली के लिए उन्हें बेसिक शिक्षा विभाग के साथ ही प्रशासन की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है।

साधना सिंह

निवासी : सिविल लाइंस, महराजगंज

पेशा : प्रधानाध्यापिका, प्राथमिक विद्यालय महराजगंज द्वितीय

सहयोग: ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें