Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़भदोहीBida took care of lift of export building lying ill for decades

दशकों से बीमार पड़े निर्यात भवन के लिफ्ट की बीडा ने ली सुधि

कालीन नगरी ही नहीं, बल्कि पूरे जिले का सबसे महत्वपूर्ण व व्यवसायिक भवन है स्टेशन रोड स्थित निर्यात भवन। वहां पर दशकों से कई समस्याओं बनी हैं, जिसका संज्ञान अब बीडा ने लिया है। गत माह 24 अगस्त को...

Newswrap हिन्दुस्तान, भदोहीSun, 4 Oct 2020 09:43 PM
share Share

कालीन नगरी ही नहीं, बल्कि पूरे जिले का सबसे महत्वपूर्ण व व्यवसायिक भवन है स्टेशन रोड स्थित निर्यात भवन। वहां पर दशकों से कई समस्याओं बनी हैं, जिसका संज्ञान अब बीडा ने लिया है। गत माह 24 अगस्त को बीमार पड़े लिफ्ट की खबर को ‘हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से छापा था। जिसके बाद संबंधित की तंद्रा भंग हुई और मामले का संज्ञान लिया। करीब 21 लाख रुपए की लागत से नया लिफ्ट परिसर में लगाया जाएगा। बता दें कि कालीन नगरी के समग्र विकास के लिए 25 अगस्त 1981 में प्रदेश सरकार द्वारा भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) की स्थापना की गई थी। उस दौरान संस्था द्वारा शहर के स्टेशन रोड पर निर्यात भवन नामक बील्डिंग का निर्माण किया गया था। जिसमें राष्ट्रीय कृत करीब आधा दर्जन बैंकों की शाखाएं, शिक्षण व प्रशिक्षण संस्थान, शिपिंग व निजी कार्यालयों के साथ ही दुकानें व सीए के कार्यालय संचालित हैं। प्रतिदिन हजारों की तादात में लोग उक्त भवन में कार्यवश आते हैं। ऐसे में इतने बड़ी संख्या को भवन के दूसरे व तीसरे तल तक पहुंचने का एक मात्र साधन छोटी सी सीढ़ी ही है। परिसर में लगा लिफ्ट दशकों से खराब पड़ा है। उसकी कोई सुधि लेने वाला नहीं है। एलाटियों से प्रतिवर्ष लाखों रुपये टैक्स लेने के बाद भी परिसर में सुविधाएं न के बराबर है। सफाई का अभाव, अच्छे शौचालय की कमी तथा सुरक्षा भगवान भरोसे है। अब एक-एक कर समस्याओं के समाधान को बीडा की ओर से कदम उठाया जा रहा है। निर्यात भवन बीडा के केयर टेकर व बीडा के जई आदित्य यादव ने बताया कि करीब 21 लाख रुपए से नया लिफ्ट परिसर में लगाया जाएगा। एक दो दिनों के अंदर टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी कराई जाएगी। उक्त कार्य होने से दूसरे व तीसरे तल पर आवागमन आसान हो जाएगा। खासकर महिलाओं, छात्राओं, दिव्यांगों, बुजुर्गों को खासा लाभ होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें