Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Rajasthan Congress expelled Amin Khan and Balendu Shekhawat from the party on charges of indiscipline

राजस्थान कांग्रेस का बड़ा एक्शन, अमीन खां और बालेंदु शेखावत को पार्टी से निकाला; जानें वजह

राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग समाप्त होते ही कांग्रेस ने एक्शन लिया है। पार्टी ने पूर्व सचिव बालेंदु शेखावत और पूर्व मंत्री अमीन खां को पार्टी से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। आदेश जारी।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरSat, 27 April 2024 12:58 AM
share Share

राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग समाप्त होते ही कांग्रेस ने एक्शन लिया है। पार्टी ने पूर्व सचिव बालेंदु शेखावत और पूर्व मंत्री अमीन खां को पार्टी से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। दोनों के खिलाफ अनुशासनहीनता की शिकायतें मिली थी। अमीन खान और बालेंदु सिंह शेखावत को कांग्रेस से 6 साल के लिए निष्कासित करने की चिट्ठी जारी कर दी गई है। कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के हस्ताक्षर से जारी हुई चिट्ठी पर दोनों नेताओं को पार्टी ने निष्कासित करने का फरमान सुनाया  है। उल्लेखनीय है कि अमीन खान बाड़मेर की शिव विधानसभा सीट से पिछली बार चुनावी मैदान में थे। लेकिन उन्हें वहां हार का सामना करना पड़ा था। अमीन खान को हराकर रविंद्र भाटी शिव से निर्दलीय विधायक चुने गए थे। विधानसभा में मिली हार के बाद अमीन सक्रिय राजनीति से दूर से हो गए थे। हालांकि, विधानसभा चुनाव में अमीन खां तीसरे नंबर रहे थे। जबकि दूसरे नंबर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष फतेहा खां रहे थे। जिनकी हाल ही में घर वापसी हुई है। माना जा रहा है कि वापसी की वजह से ही अमीन खां कांग्रेस के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे। 

चुनाव प्रचार में सक्रिय नहीं थे अमीन खान

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद भी वो अपने क्षेत्र में सक्रिय नहीं थे। पार्टी ने उन्हें जो काम दिया उससे भी वो दूरी बनाते नजर आ रहे थे। चुनाव प्रचार अभियान के बीच वो हज की यात्रा पर चले गए थे। इसके साथ-साथ प्रचार अभियान के दौरान ही उन्होंने कांग्रेस पर मुसलमान कौम को तवज्जो नहीं देने का आरोप लगा रहे थे।  सामने से हो रही इन सब घटनाओं के साथ-साथ अमीन खान बाड़मेर लोकसभा सीट के निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र भाटी के समर्थन में थे। बाड़मेर में बीते कुछ दिनों से कई ऐसी चीजें हो रही थी, जो भाटी को अमीन का समर्थन मिलने का संकेत कर रहे थे. ऐसे में अब अमीन पर पार्टी ने बड़ी कार्रवाई कर दी है। 

बालेंदु सिंह शेखावत ने गहलोत के खिलाफ काम किया 

दूसरी ओर जालौर कांग्रेस कमेटी और जालौर के कांग्रेस प्रत्याशी की शिकायत पर पूर्व प्रदेश सचिव बालेंदु सिंह शेखावत को भी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। जालौर सिरोही लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनावी मैदान में थे। वैभव के साथ-साथ जालौर कांग्रेस कमेटी ने भी बालेंदू की शिकायत की थी। जिसपर उन्हें भी 6 साल के लिए पार्टी ने निष्कासित कर दिया गया है। बालेंदु जालौर से कांग्रेस की ओर से टिकट मांग रहे थे, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें