Hindi Newsराजस्थान न्यूज़CM Ashok Gehlot released vision document

डिलीवरी बॉय, कैब ड्राइवर को 5 हजार देगी गहलोत सरकार, जानिए विजन डॉक्यूमेंट की अहम घोषणाएं

राजस्थान में चुनाव से पहले सीएम गहलोत ने विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है। कर्माचरियों और महिलाओं को सौगातें दी है। सीएम गहलोत ने डिलीवरी बॉय, कैब ड्राइवर को 5 हजार देने की भी घोषणा की है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरFri, 6 Oct 2023 01:31 AM
share Share

राजस्थान में चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत ने विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है। विधानसभा चुनावों से ठीक पहले महिलाओं और कर्मचारियों के लिए सीएम ने बड़ी घोषणाएं की है। महिलाओं और बालिकाओं को अब रोडवेज बसों में मंथली पास बनवाने पर 90 फीसदी छूट मिलेगी, केवल 10 फीसदी पैसा देने पर मंथली पास बन सकेंगे। ​सीएम अशाक गहलोत ने विजन डॉक्यूमेंट जारी करने के मौके पर महिलाओं और कर्मचारियों के लिए ये घोषणाएं की हैं।एप बेस काम करने वाले गिग वर्कर्स को 5000 रुपए देने की घोषणा की गई है। गहलोत सरकार ने गि​ग वर्कर कल्याण के लिए अलग से कानून बनाया है। ओला, उबर, स्विगी, जोमैटो समेत इंटरनेट आधारित कम्पनियों में काम करने वाले गिग वर्कर्स में डिलीवरी बॉय, कैब ड्राइवर जैसे काम शामिल हैं। गिग वर्कर्स को राजस्थान सरकार के साथ रजिस्ट्रेशन करवाने पर हेलमेट, ड्रेस, शूज जैसे रोजमर्रा के सामान खरीदने के लिए 5000 रुपए की वन टाइम सहायता दी जाएगी।

मंत्रालयिक कर्मचारियों के लिए अलग से निदेशालय बनेगा

प्रदेश के मंत्रालयिक कर्मचारियों के लिए अलग से निदेशालय बनाने की घोषणा की गई है।मंत्रालयिक कर्मचारियों की पदोन्नति, ट्रांसफर, पोस्टिंग सहित सभी काम इसी निदेशालय से किया जाएगा। मंत्रालयिक कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। विधानसभा चुनावों से पहले कर्मचारियों को खुश करने के हिसाब से इसे अहम घोषणा माना जा रहा है।

10 गुना होगी राजस्थान की प्रगति 

राजस्थान को अग्रणी राज्य के रूप में विकसित करने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के महत्वाकांक्षी मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट का दस्तावेज जारी कर दिया। इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि इस विजन से राजस्थान की प्रगति 10 गुना अधिक होगी, जो सपना आज देखा है वह जल्द ही पूरा होगा और इस सपने को राजस्थान की साढ़े तीन करोड़ से अधिक जनता ने देखा है। 15 अगस्त से हमने प्रदेश की आम आवाम से 'किस तरह का 2030 तक राजस्थान देखना चाहते हैं', उसको लेकर सुझाव मांगे। बड़ी बात है कि ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रदेश की साढ़े तीन करोड़ जनता ने अपने सुझाव दिए हैं। गहलोत ने कहा कि ये सुझाव लेने का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। जैसे सुझाव आएंगे हम इन्हें जोड़ते जाएंगे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें