Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलक्या सभी को रोजाना चलने चाहिए 10 हजार कदम? वॉक से पहले जानें ये बात

क्या सभी को रोजाना चलने चाहिए 10 हजार कदम? वॉक से पहले जानें ये बात

कहा जाता है कि रोजाना 10 हजार कदम चलने से फिट रहने में मदद मिलती हैं। लेकिन क्या वाकई हर किसी को 10 हजार कदम चलने...

Avantika JainTue, 25 June 2024 01:27 PM
1/7

क्या हर किसी के लिए फायदेमंद है 10000 कदम चलना? 10000

रोजाना 10,000 कदम चलना आपकी ओवरऑल हेल्थ और फिटनेस में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, किसी भी शारीरिक गतिविधि की तरह, इसके भी कुछ साइड इफेक्ट हैं। खासकर अगर आपने हाल ही में वॉक करना शुरू किया है तो जानिए किन लोगों को इससे बचना चाहिए।

2/7

चलने के फायदे

रोजाना 10,000 कदम चलने से कई शारीरिक और मानसिक हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। उदाहरण के लिए, यह स्वस्थ वजन घटाने में मदद कर सकता है। ये जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, मूड और मस्तिष्क के काम को बढ़ावा दे सकता है और रिकवरी में मदद कर सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को इससे बचना चाहिए-

3/7

जोड़ों की समस्या वाले बचें

पैदल चलने पर गंभीर ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोगों को खतरा हो सकता है। इसके अलावा अगर आपके जोड़ों में समस्या है तो प्रभावित जोड़ पर अत्यधिक तनाव से बचने के लिए वॉकिंग के लिए प्लानिंग करें।

4/7

प्रेगनेंट महिलाएं इससे बचें

प्रगनेंट महिलाओं को तेज चलने या फिर बहुत ज्यादा चलने से बचना चाहिए। खासतर तब जब आप पहली बार 10000 कदम चलने का गोल सेट कर रही हैं तो ऐसा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

5/7

क्या पैदल चलना अच्छा है या जिम?

पैदल चलना अच्छाी एक्सरसाइज है। रिपोर्ट्स कहती हैं कि रोजाना 4,000 कदम चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो फिट रहने के लिए कम से कम 30 मिनट वॉक करें।

6/7

कैसे करें वॉकिंग की शुरुआत

अगर आप फिट और हेल्दी रहने के लिए वॉक कर रही हैं तो धीरे-धीरे शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपने कदमों की गिनती बढ़ाएं।

7/7

कैसे करें पैदल चलने की शुरुआत?

पैदस चलने से पहले और बाद में स्ट्रेच करें। अच्छी सेहत के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। वॉक करते समय अपने शरीर की सुनें और जरूरत पड़ने पर आराम करें।