Hindi Newsगैलरीविदेशतुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, जमींदोज इमारतों में जिंदगी की तलाश; दिल दहला देंगी तस्वीरें

तुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, जमींदोज इमारतों में जिंदगी की तलाश; दिल दहला देंगी तस्वीरें

सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। इस भयावह प्राकृतिक आपदा में जमींदोज हो चुकी सैंकड़ों इमारतों में जिंदगी की तलाश की...

Gaurav KalaMon, 6 Feb 2023 06:44 AM
1/6

turkey earthquake

सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया (Turkey Earthquake) में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। इस भयावह प्राकृतिक आपदा में सैंकड़ों इमारतें जमींदोज हो गई। ताजा आंकड़े हैं कि है तुर्की और सीरिया में भूकंप से कम से कम 360 लोगों की मौत गई है। यह आंकड़ा आगे भी बढ़ सकता है। उधर, राहत और बचाव कार्य जारी है और धराशाई इमारतों में जिंदगी की तलाश की जा रही है।

2/6

turkey-quake--11 jpg

बचावकर्मी और स्थानीय निवासी सीमा के दोनों किनारों पर कई शहरों में जमींदोज इमारतों के मलबे के नीचे जीवित बचे लोगों की तलाश कर रही है। इस आपदा में 440 से ज्यादा लोग घायल हैं।

3/6

turkey-earthquake-5 jpg

कुछ ही सैंकड़ों में आई इस विनाशकारी भूकंप के बाद तबाही के निशान दूर-दूर तक दिख रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने एपी को बताया कि कुछ इमारतें आंशिक रूप से ढही थी, यानी हल्की झुकी हुई थी। उनके अंदर मौजूद लोगों की चीख सुनाई दे रही थी। वह मंजर बेहद भयावह था।

4/6

syria-earthquake-5 jpg

तुर्की में सोमवार तड़के 7.9 रिएक्टर स्केल पर भूकंप महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र गाजियानटेप प्रांत के नुरदागी शहर में रहा।

5/6

turkey-quake-syria-4 jpg

वहीं, सीरिया में भी 7.8 रिएक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस हुए। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 138 पार कर गई है। मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

6/6

ap02-06-2023-000019b-0 jpg

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के तेज झटकों से कई इमारतें धाराशाई हो गई हैं। हर ओर मलबे के ढेर बिखरे पड़े हैं।