Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Preparing to build a new expressway from Haryana to Delhi there may be a boom in NCR property market

हरियाणा से दिल्ली तक नया 'एक्सप्रेसवे' बनाने की तैयारी, NCR के प्रॉपर्टी मार्केट में आ सकता है उछाल

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सीधा लिंक करने के लिए नई संपर्क सड़क परियोजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Praveen Sharma गुरुग्राम। हिन्दुस्तान, Sun, 14 May 2023 08:37 AM
share Share

दिल्ली को हरियाणा से जोड़ने के लिए वैसे तो कई रास्ते हैं, लेकिन अब हरियाणा-दिल्ली से सीधा लिंक करने के लिए एक और नया एक्सप्रेसवे बनाने पर विचार चल रहा है। माना जा रहा है कि इस एक्सप्रेसवे के बनने से जहां लाखों लोगों को सीधा फायदा मिलेगा वहीं, इसके आसपास पड़ने वाले इलाकों के प्रॉपर्टी बाजार में बड़ा उछाल आ जाएगा।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सीधा लिंक करने के लिए नई संपर्क सड़क परियोजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही इसे क्रियान्वित करने को भी कहा है ताकि दिल्ली व गुरुग्राम के बीच यातायात को और अधिक सुगम बनाया जा सके।

मुख्य सचिव शुक्रवार को गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की दिल्ली और हरियाणा के बीच सड़क संपर्क के मुद्दो पर विचार-विमर्श के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्य सचिव ने हरियाणा के अधिकांश नागरिकों का दिल्ली में बहुतायात आवागमन बढ़ रहा है।

एनएच के अलावा गुरुग्राम से अन्य सम्पर्क मार्गों का होना अत्यंत आवश्यक है, इसलिए कई संपर्क मार्गों को लेकर अधिकारी विशेष योजनाएं तैयार करें। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन से नरेला के बीच यमुना कैनाल लिंक रोड हरियाणा बॉर्डर तक बनाने के लिए दिल्ली सरकार को सौंप दिया जाए।

लोक निर्माण विभाग प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए वित्तीय विकल्पों पर कार्य करेंगे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव शहरी स्थानीय निकाय अरुण गुप्ता, प्रधान सचिव पर्यटन एम डी सिंहा , ईआईसी लोक निर्माण विभाग राजीव यादव आदि मौजूद रहे।

गुरुग्राम रोड हाईवे से जुड़ेगा

महरौली से गुरुग्राम रोड को एनएच 236 के साथ जोड़ने के लिए दिल्ली रिज के माध्यम से नेल्सन मंडेला टी-प्वाइंट वसंत कुंज फ्लाईओवर के पास के साथ लिंक सड़क की भी डीपीआर प्रस्ताव तैयार किया जाए। इसके अलावा गुरुग्राम के सेक्टर 114-115 आदि से रोड 75 मीटर चौड़ा लिंक रोड गुरुग्राम व नजफगढ़ के साथ दिल्ली के लिए लिंक रोड पर प्रस्ताव तैयार किए जाएं ताकि इन सड़क परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सके। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जीएमडीए के सीईओ एनएचएआई के अधिकारियों साथ एक बैठक बुलाएंगे। पर्यटन विभाग और लोक निर्माण विभाग भवन एवं सड़कें इनका विकास परियोजनाओं का ब्योरा तैयार करेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें