Hindi Newsएनसीआर न्यूज़how will planes fly from september noida airport trial run postponed delay reason

सितंबर से कैसे उड़ान भरेंगे विमान, नोएडा एयरपोर्ट पर टला ट्रायल रन; देरी की वजह क्या

नोएडा एयरपोर्ट का ट्रायल रन टल गया है। सितंबर में यहां से उड़ान भरना प्रस्तावित हैं। अधिकारियों ने अप्रैल में दावा किया था कि एयरपोर्ट का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। रनवे तैयार है।

सितंबर से कैसे उड़ान भरेंगे विमान, नोएडा एयरपोर्ट पर टला ट्रायल रन; देरी की वजह क्या
Sneha Baluni हिन्दुस्तान, ग्रेटर नोएडाThu, 6 June 2024 04:08 AM
हमें फॉलो करें

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर विमानों का ट्रायल रन टल गया है। इसका कारण टर्मिनल बिल्डिंग के अधूरे निर्माण को बताया गया है। जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट से सितंबर में विमानों की उड़ान प्रस्तावित है। अधिकारियों ने अप्रैल में दावा किया था कि एयरपोर्ट का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। यहां 3900 मीटर लंबा रनवे बनकर तैयार है। इस पर लाइटें समेत उड़ानों से संबंधित उपकरण लगाने का काम अब पूरा हो गया है। 

एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टावर का काम भी लगभग पूरा होने को है। फिनिशिंग का काम आखिरी दौर में है। टर्मिनल बिल्डिंग का ढांचा बनकर तैयार हो गया है। बिल्डिंग में शीशे लगाने का काम चल रहा है। साथ ही, टावर के लिए जरूरी मशीन, तकनीक और उपकरणों की खरीद कर ली गई है, लेकिन टर्मिनल टावर का कुछ काम अधूरा बताया जा रहा है। यहां यात्रियों के बोर्डिंग, चेकइन और आउट से संबंधित उपकरण लगाने का काम चल रहा है, जिसे पूरा होने में एक माह से अधिक समय लग सकता है। इसके चलते जून में ट्रायल रन संभव नहीं है।

उड़ान के लिए रनवे तैयार

अधिकारियों के अनुसार ट्रायल के लिए टर्मिनल का काम पूरा होना जरूरी है। यात्री को विमान तक पहुंचने के लिए टर्मिनल से ही जाना होगा। ऐसे में उनकी सुरक्षा, बोर्डिंग पास समेत अन्य उपकरणों का ट्रायल होना जरूरी है, ताकि एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ही सुरक्षा समेत अन्य कार्यों में प्रयोग होने वाले उपकरणों की कमियों को तलाश कर दूर किया जा सके। हालांकि, उड़ान के लिए रनवे बनकर बिल्कुल तैयार हो चुका है।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा, 'टर्मिनल बिल्डिंग में अभी काम चल रहा है। ट्रायल से पहले इसे पूरा किया जाना है। उम्मीद है कि अगले महीने तक इसका कार्य पूरा हो जाएगा।'

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें