Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़upsc files fir against pooja khedkar and gives notice also - India Hindi News

UPSC ने ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर दर्ज कराई FIR, नोटिस जारी; नौकरी पर भी खतरा

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एफआईआर दर्ज करा दी है। इसके अलावा संस्था ने पूजा खेडकर नोटिस जारी किया है और गड़बड़ियों पर भी जवाब मांगा है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 19 July 2024 08:53 AM
share Share

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एफआईआर दर्ज करा दी है। इसके अलावा संस्था ने उन्हें नोटिस जारी किया है और गड़बड़ियों पर जवाब मांगा है। UPSC ने उनसे जवाब मांगा है और पूछा है कि क्यों न आपकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाए। इसके अलावा आगे होने वाली परीक्षाओं से भी वंचित किया जा सकता है। बता दें कि पूजा खेडकर पर आरोप लगा था कि उन्होंने ओबीसी कोटे के लिए धोखाधड़ी की। इसके अलावा सेवा में तैनाती के बाद ही गलत मांगें करने लगीं। मामला संज्ञान में आया तो फाइल खुली और फिर एक के बाद एक गड़बड़ियां मिलती चली गईं।

पूजा खेडकर ने नाम, पता, पिता का नाम सब बदल डाला

यूपीएससी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'पूजा खेडकर के खिलाफ विस्तृत जांच कराई गई है। इसमें पता चला है कि उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में वह नियमों का उल्लंघन करके बैठी थीं। उनकी परीक्षा में बैठने की लिमिट पूरी हो गई थी और पूजा ने धोखाधड़ी करते हुए अपनी पहचान बदल ली। उन्होंने अपना नाम, पिता का नाम, मां का नाम, फोटो और साइन बदल डाले। इसके अलावा मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पता भी बदला। इस तरह उन्हें लिमिट से भी ज्यादा बार परीक्षा में बैठने का मौका मिला।' 

UPSC ने कहा- हम कोई समझौता नहीं कर सकते

संस्था ने कहा कि इस जांच के बाद हमने पूजा खेडकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इसके अलावा नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न 2022 की परीक्षा के बाद हुए आपके चयन को रद्द कर दिया जाए। इसके अलावा भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में बैठने से भी रोक लगा दी जाए। UPSC ने कहा कि हम एक संवैधानिक संस्थान हैं और नियमों का पालन करना या कराना हमारी जिम्मेदारी है। हमने यह साफ किया है कि परीक्षा में किसी भी तरह की धांधली न हो और यदि गड़बड़ी कोई कर रहा है तो उस पर ऐक्शन लिया जाए। UPSC ने कहा कि हमने भरोसा अर्जित किया है। खासतौर पर उम्मीदवारों का हम पर भरोसा होता है। हम लोगों का भरोसा बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उससे किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें