Hindi Newsदेश न्यूज़train reservation flight bus service options for up bihar travelers fare increases chhath festival - India Hindi News

छठ पूजा पर जाना है घर? ट्रेनों में नहीं मिल रहा रिजर्वेशन तो बसों और फ्लाइट्स में मौजूद हैं ये विकल्प

फ्लाइट के जरिए भी दिल्ली से बिहार पहुंचा जा सकता है। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को फिलहाल मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। फ्लाइट का किराया इस समय तीन गुने से भी ज्यादा बढ़ गया है।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 28 Oct 2022 09:07 AM
share Share

सूर्य देव की आराधना से जुड़ा चार दिवसीय महापर्व छठ शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया। छठ का पर्व बिहार और उसके आसपास के इलाकों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। देश के अलग-अलग राज्यों से अपने घर जाने वालों के लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। साथ ही यूपी परिवहन की ओर से पूर्वांचल के कई जिलों के लिए बसें भी चलाई जा रही हैं। फ्लाइट्स का विकल्प भी मौजूद है। अगर आप भी छठ पर बिहार या यूपी जाने की तैयारी में हैं तो हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं। आपके पास यातायत के ये साधन मौजूद हैं...

दिल्ली से बिहार के अलग-अलग शहरों के लिए प्राइवेट बस आसानी से मिल जाएंगे। मिसाल के तौर पर पटना, गया, दरभंगा आदि के लिए भी प्राइवेट बसें उपलब्ध हैं। अगर किराए की बात करें तो 28 अक्टूबर को दिल्ली से पटना के लिए यह 3 हजार से 10 हजार रुपये के बीच है। आप अपने बजट के हिसाब से बसों का चुनाव कर सकते हैं।

यूपी परिवहन की ओर से चल रहीं बसें
वहीं, यूपी परिवहन दिल्ली से पूर्वांचल के लिए बसें चला रहा है। अगर आप दिल्ली से गोरखपुर जाना चाहते हैं तो यहां कि किराया करीब 1500 रुपये है। www.onlineupsrtc.co.in पर जाकर बसों के लिए बुकिंग की जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, छठ के दौरान 80 साधारण बसों और 20 एसी बसों का परिचालन लखनऊ से किया जा रहा है।

फ्लाइट से जाना चाहेंगे?
फ्लाइट के जरिए भी दिल्ली से बिहार पहुंचा जा सकता है। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को फिलहाल मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। फ्लाइट का किराया इस समय तीन गुने से भी ज्यादा बढ़ गया है। 28 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का किराया 15 हजार रुपये के आसपास बताया जा रहा है। गया और दरभंगा के लिए भी हवाई किराए का यही हाल है। वहीं, मुंबई से पटना का हवाई किराया 10 हजार के पार चला गया है।

प्राइवेट कैब भी है ऑप्शन 
बस और  फ्लाइट के अलावा आपके पास प्राइवेट कैब भी ऑप्शन है। जाहिर है कि इसके लिए आपको काफी मोटी रकम खर्च करनी होगी। दिल्ली से पटना तक के लिए प्राइवेट कैब का किराया 30 हजार को पार कर चुका है। अगर आप दिल्ली से गया के लिए कैब लेते हैं, तो भी आपको 20-30 हजार रुपये तक का किराया देना पड़ सकता है। बात अगर दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए कैब की करें तो यहां भी आप 23-32 हजार रुपये तक खर्च करन के लिए तैयार रहें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें