Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Police said 118 terrorists of Doda based in PoK 10 most active in J-K - India Hindi News

PoK में मौजूद हैं डोडा के 118 आतंकवादी, जम्मू-कश्मीर में 10 सबसे ज्यादा एक्टिव

गृह मंत्रालय ने कथित तौर पर क्षेत्र में सबसे सक्रिय आतंकवादियों में से एक अबुख हबीब को 'व्यक्तिगत आतंकवादी' घोषित किया है। अबुख हबीब इस क्षेत्र में सबसे सक्रिय उग्रवादियों में से एक है।

Amit Kumar एएनआई, श्रीनगरWed, 1 March 2023 11:00 AM
share Share

जम्मू-कश्मीर के डोडा के 118 आतंकवादी पाकिस्तान और पीओके में मौजूद हैं। इनमें से 10 सबसे अधिक सक्रिय हैं और युवाओं की भर्ती करके क्षेत्र में आतंकवाद फैलाने का प्रयास कर रहे हैं। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि दो आतंकवादियों को 'व्यक्तिगत' (अकेले हमलों में शामिल) आतंकवादी घोषित किया गया है जबकि दो अन्य को 'घोषित अपराधी' (पीओ) घोषित किया गया है।

एसएसपी डोडा अब्दुल कयूम ने कहा कि पुलिस ने एक 'घोषित अपराधी' की संपत्ति भी जब्त कर ली है और जिले में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने का प्रयास करने वालों के खिलाफ एक डोजियर तैयार कर रही है। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "डोडा के 118 आतंकवादी इस समय पाकिस्तान और पीओके में स्थित हैं, जिनमें से 10 सबसे अधिक सक्रिय हैं। वे यहां के युवाओं को आतंकवाद में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। वे डोडा और जम्मू प्रांत में एक बार फिर से आतंकवाद फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने 10 ऐसे उग्रवादियों की प्रोफाइल बनाई है जो सबसे अधिक सक्रिय हैं। हमने दो 'अकेले हमला' करने वाले आतंकवादी और दो को 'घोषित अपराधी' घोषित किया है।"

उन्होंने कहा, "हमने उनमें से एक की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। हम बाकी के खिलाफ सबूत इकट्ठा कर रहे हैं। हम उन लोगों के खिलाफ डोजियर तैयार कर रहे हैं, जो डोडा में उग्रवाद को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहे हैं। हम उनकी संपत्तियों का विवरण एकत्र कर रहे हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।" 

अधिकारी ने आगे बताया कि पुलिस क्षेत्र में 'सबसे सक्रिय आतंकवादियों' के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कथित तौर पर क्षेत्र में सबसे सक्रिय आतंकवादियों में से एक अबुख हबीब को 'व्यक्तिगत आतंकवादी' घोषित किया है। उन्होंने कहा, "अबुख हबीब इस क्षेत्र में सबसे सक्रिय उग्रवादियों में से एक है। जम्मू प्रांत में उग्रवाद की घटनाओं में उसका हाथ था, जिसमें आईईडी और ग्रेनेड विस्फोटों की योजना बनाना और उसे अंजाम देना शामिल था। वह डोडा जिले में उग्रवाद को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहा है। गृह मंत्रालय ने उसे 'व्यक्तिगत आतंकवादी' घोषित किया है। मोहम्मद इरशाद भी (क्षेत्र में) सक्रिय है। वह हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम) से संबंधित एक आतंकवादी है और उसे 'व्यक्तिगत आतंकवादी' घोषित किया गया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं। राजस्व विभाग से उनकी संपत्ति का विवरण प्राप्त होने के बाद हम कानूनी रूप से कार्य करेंगे।"

अन्य आतंकवादियों द्वारा युवाओं को आतंकवाद में शामिल करने की कोशिश करने पर, अधिकारी ने कहा, "नजीर नाम का एक और आतंकवादी है, जो राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में भी शामिल है। वह भी युवाओं को आतंकवाद में शामिल करने की कोशिश कर रहा है। वह लश्कर से संबंधित है। हमने हाल ही में अब्दुर रशीद उर्फ जहांगीर नाम के एक अन्य आतंकवादी की संपत्ति भी जब्त की है।' उन्होंने बताया कि पुलिस ने अब तक 11 लोगों के खिलाफ यूएपीए के तहत कार्रवाई की है और उन्हें जेल भेजा जा चुका है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें