Hindi Newsदेश न्यूज़People burst firecrackers fiercely in Delhi on Diwali air became poisonous Know the AQI of other cities as well - India Hindi News

दिवाली पर लोगों ने दिल्ली में जमकर फोड़े पटाखे, जहरीली हो गई हवा; जानें दूसरे शहरों का भी AQI

दिवाली की रात नई दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Himanshu लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Tue, 25 Oct 2022 12:19 AM
share Share

Delhi Pollution: देश के कोने-कोने में दिवाली की रात लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े। इसके कारण देश के कई शहरों की हवाएं प्रदूषित हो गईं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दीपावाली की रात दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया। आनंद विहार में 377 एक्यूआई दर्ज किया गया, जिसे बहुत खराब श्रेणी माना जाता है। नोएडा के सेक्टर-116 में भी एक्यूआई 322 रहा। गुरुग्राम की बात करें तो रात नौ बजे यहां का AQI 346 था।

सीपीसीबी के अनुसार, 301 और 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब माना जाता है। ऐसी हवाओं के लंबे समय तक संपर्क में रहने कारण सांस की बीमारी हो सकती है।

दिवाली की रात नई दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 43 फीसदी से 90 फीसदी के बीच रहा। आईक्यूएयर के अनुसार, पराली जलाने और पटाखे फोड़ने के कारण दिल्ली का एक्यूआई "बहुत खराब" हो गया।

दिवाली पर दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। वहीं, पाकिस्तान का लाहौर दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा। मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यूपी के शहरों की भी खराब हो गई हवा
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक, नोएडा के सेक्टर 116 में एक्यूआई 322 रिकॉर्ड किया गया। आगरा के संजय पैलेस में सबसे ज्यादा 305 एक्यूआई रहा। रोहता में 256 रिकॉड किया गया। बरेली के राजेंद्र नगर में 173 और कानपुर के किदवईनगर के साथ कल्याणपुर में एक बराबर 224 एक्यूआई रहा। लखनऊ में सबसे ज्यादा तालकटोरा डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज सेंटर पर 178 एक्यूआई रहा। मेरठ में सबसे ज्यादा पल्लवपुरम में 204 एक्यूआई रहा। मुरादाबाद में काशीराम नगर में 112 और वाराणसी के मलदहिया में सबसे ज्यादा 137 एक्यूआई रिकॉर्ड हुआ है। प्रयागराज में झूंसी और नगर निगम में एक बराबर 130 एक्यूआई रहा।

दिवाली से पहले रविवार को मेरठ में हवा की गुणवत्ता 2021 जैसी रही। 2021 में दिवाली से पहले एक्यूआई 313 दर्ज हुआ था, जबकि रविवार रात एक्यूआई 288 रहा। मेरठ देश में तीसरा प्रदूषित शहर रहा। वहीं बुलंदशहर देश और प्रदेश का पहला सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा। रात में एक्यूआई 300 के करीब पहुंच गया। अगले 24 घंटे में हवा की गुणवत्ता और खराब होने की आशंका है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें