Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Owaisi vs Madhavi Lata Hyderabad Lok Sabha Seat Result Live Updates - India Hindi News

Hyderabad Seat Result Live Updates: हैदराबाद में जीत की तरफ बढ़े ओवैसी, मधावी लता पर बनाई 90 हजार की बढ़त

माधवी लता ने 2018 में पहली बार भाजपा के सहारे राजनीति में कदम रखा था। वह 2019 में आंध्र प्रदेश की गुंटूर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था।

Himanshu Jha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Tue, 4 June 2024 07:01 AM
share Share

Hyderabad seat Result Live Updates: हैदराबाद लोकसभा सीट पर असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ इस बार भाजपा ने हिंदुत्व के लिए मुखर रहने वाली माधवी लता पर भरोसा जताया है। राजनीति के लिहाज से बात करें तो उनका अनुभव बेहद कम है। हालांकि हिंदुत्व के मुद्दे को लेकर वह सुर्खियों में रहती हैं। अब हैदराबाद जैसी सीट से नामांकन भरना इन्हें और लोकप्रिय बना रहा है। अगर बात हैदराबाद सीट की करें तो यह ओवैसी का गढ़ मानी जाती है। इस सीट पर 1984 से ओवैसी परिवार का कब्जा रहा है। भाजपा ने पहली बार हैदराबाद सीट से किसी महिला को टिकट दिया है और वह भी ऐसी महिला जो सोशल मीडिया पर हिन्दू धर्म के मुद्दों पर काफी मुखर दिखाई पड़ती हैं। इससे पहले भाजपा ने भगवत राव यहां से उम्मीदवार बनाया था लेकिन ओवैसी के सामने उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था। 13 मई को हैदराबाद सीट पर मतदान कराए गए। आज मतों की गिनती हो रही है।

Hyderabad seat Result Live Updates:

>> हैदराबाद लोकसभा सीट से एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी 90 हजार के करीब वोट से आगे चल रहे हैं। उन्हें अब तक 296635 मत मिले हैं। वहीं, भाजपा की माधवी लता को 206839 वोट मिले हैं।
>> हैदराबाद में असदुद्दीन ओवैसी ने जबरदस्त बढ़त बना ली है। उन्हें अब तक 165146 वोट मिले हैं। वहीं, माधवी लता को 125782 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।
>> हैदराबाद लोकसभा सीट पर असदुद्दीन ओवैसी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। शुरुआती रुझान में माधवी लता यहां पिछड़ती दिख रही हैं। 
>> शुरुआती रुझानों में एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी आगे चल रहे हैं। सबसे पहले पोस्ट बैलेट की गिनती हो रही है।

>> हैदराबाद लोकसभा सीट पर भी मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है।

असदुद्दीन ओवैसी का नाम देश के बड़े मुस्लिम नेताओं में शुमार है। ओवैसी 2004 से लगातार चार बार हैदराबाद से सांसद रह चुके हैं और पांचवीं बार सांसद बनने के लिए 2024 के चुनावी मैदान में हैं। वह ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। असदुद्दीन ओवैसी अकसर अपने बयानों की वजह से चर्चा में रहते हैं।  हैदराबाद जो ओवैसी का गढ़ माना जाता है, यहां उनके परिवार का 1984 से ही कब्जा रहा है। अब तक हैदराबाद सीट पर असदुद्दीन ओवैसी भाजपा प्रत्याशियों को हराते रहे हैं। 

ओवैसी को जानें
ओवैसी पेशे से वकील हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1994 में की। पहली बार उन्होंने आंध्र प्रदेश की चारमीनार सीट से चुनाव लड़ा था। उन्होंने पहले चुनाव में ही जीत दर्ज की थी। 2004 में उन्होनें पहली बार सांसदी का चुनाव लड़ा और जीते। इसके बाद से ही ओवैसी इस सीट पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। असदुद्दीन ओवैसी से पहले इनके पिता सुल्तान सलाहुद्दीन 1984 से 2004 तक इस सीट से सांसद रह चुके हैं। ओवैसी को राजनीति विरासत में मिली है। हालांकि तेज-तर्रार व्यक्तित्व और सक्रियता की वजह से उन्होंने पिता की विरासत को बरकरार रखा है। ओवैसी की राजनीति मुसलमान ,दलित जैसे अल्पसंख्यकों के इर्द गिर्द ही घूमती है।  

कौन हैं मधवी लता
माधवी लता ने 2018 में पहली बार भाजपा के सहारे राजनीति में कदम रखा था। वह 2019 में आंध्र प्रदेश की गुंटूर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था। माधवी लता एक भरतनाट्यम डांसर भी हैं। वह एक अस्पताल की चेयरपर्सन हैं। वह शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर चुकी हैं।उन्होने राजनीति शास्त्र में एमए किया है। हैदराबाद एक मुस्लिम बहुल सीट है इसलिए असदुद्दीन ओवैसी को चुनौती देना आसान नहीं है।  माधवी लता की छवि एक कट्टर हिंदुत्ववादी नेता की है और उन्हें ओवैसी के सामने उतारना भाजपा की चुनावी रणनीति का हिस्सा हो सकता है। चुनाव आयोग के द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार हैदराबाद सीट पर चौथे चरण यानी 13 मई को मतदान कराए गए। मतदान के दौरान महिलाओं का नकाब उतरवाकर चेहरा देखने के मामले में उनके खिलाफ केस भी दर्ज हो गया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें