Hindi Newsदेश न्यूज़India Top 10 News Punjab Minister vijay singla arrested PM Narendra Modi Japan visit Gyanvapi case varanasi court Congress task force BAMCEF Bharat Bandh Chardham Yatra - India Hindi News

India Top 10 News: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री गिरफ्तार, श्रीनगर में आतंकियों ने की पुलिसकर्मी की हत्या, ज्ञानवापी सर्वे पर कोर्ट ने मांगी आपत्तियां, कांग्रेस में टास्क फोर्स का गठन

24 मई 2022 देश की दस बड़ी खबरें। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने पुलिसकर्मी की हत्या की, ज्ञानवापी केस की अगली सुनवाई 26 मई को, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला कैबिनेट से बर्खास्त और गिरफ्तार...

Jayesh Jetawat लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 24 May 2022 01:18 PM
share Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जापान दौरा खत्म हो गया, रिश्वतखोरी के आरोप के बाद पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला गिरफ्तार, श्रीनगर में आतंकियों ने की पुलिसकर्मी की हत्या, कांग्रेस ने टास्क फोर्स समेत तीन कमिटियां गठित की, ज्ञानवापी केस में कोर्ट ने सर्वे पर आपत्तियां मांगी, बर्फबारी के बाद यमुनोत्री धाम पर यात्रा बंद, बामसेफ का बुधवार को भारत बंद का ऐलान, पढ़ें देश की 10 बड़ी खबरें।

जापान में पीएम मोदी, क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लिया, बाइडन से द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे पर हैं। उन्होंने टोक्यों में क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लिया। इस दौरान मोदी ने यूक्रेन संकट पर बात रखी और इस मसले को कूटनीतिक तरीके से हल करने का संदेश दिया। इसके बाद पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। इसमें दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्ते मजबूत करने पर चर्चा की गई। पीएम मोदी का जापान दौरा मंगलवार को खत्म हो गया। 

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री भ्रष्टाचार के आरोप के बाद कैबिनेट से बर्खास्त, हुए गिरफ्तार 

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कैबिनेट से मंगलवार को बर्खास्त कर दिया। इसके कुछ समय बाद ही एंटी करप्शन ब्यूरो ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। विजय सिंगला पर रिश्वतखोरी के आरोप लगे हैं। उनके खिलाफ अधिकारियों से ठेके पर एक फीसदी कमीशन मांगने की शिकायत मिली। जब उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के पुख्ता सबूत पाए गए, तो सीएम भगवंत मान ने उन्हें कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया। 

ज्ञानवापी केस: कोर्ट ने दोनों पक्षों से सर्वे पर आपत्तियां मांगी, 26 मई को अगली सुनवाई

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में जिला जज ने हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों से सर्वे पर आपत्तियां दाखिल करने को कहा है। दोनों पक्ष 7 दिन के भीतर अदालत में सर्वे पर आपत्तियां दाखिल कर सकेंगे। इसके अलावा केस की अगली सुनवाई 26 मई को होगी। इस दिन सीपीसी ऑर्डर 7 नियम 11 के तहत मुस्लिम पक्ष की पहले सुनवाई होगी। 

कांग्रेस ने गठित की टास्क फोर्स समेत तीन समितियां, इन नेताओं को मिली कमान

कांग्रेस में चिंतन शिविर के बाद पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आंतरिक सुारों को लागू करने के लिए टास्क फोर्स गठित की है। इसमें पी चिदंबरम, मुकुल लासनिक, अजय माकन, प्रियंका गांधी, रणदीप सुरजेवाला, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल,सुनील कानुगोलू शामिल हैं। यह टास्क फोर्स आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए काम करेगी। इसके अलावा कांग्रेस में राजनीतिक मुद्दों और भारत जोड़ो यात्रा के लिए दो समितियों भी गठित की गई हैं। राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, सचिन पायलट, शशि थरूर समेत अन्य नेता शामिल हैं।

बामसेफ का बुधवार को भारत बंद का ऐलान

बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्पलॉयीज फेडरेशन (बामसेफ) ने बुधवार 25 मई को भारत बंद का आह्वान किया है। बामसेफ ने जातीय जनगणना, ईवीएम पर रोक लगाने, निजी सेक्टर में एससी, एसटी और ओबीसी को आरक्षण दिलाने, किसानों की एमएसपी की गारंटी देने समेत कई अन्य मांगों को लेकर भारत बंद बुलाया है। इस बंद को भारत मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय परिवर्तन मोर्चा, बहुजन मुक्ति मोर्चा समेत अन्य संगठनों का समर्थन मिला है।

हार्दिक पटेल का कांग्रेस पर निशाना, राम और हिंदुओं से नफरत क्यों?

कांग्रेस छोड़ने के बाद गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल पार्टी पर हमलावर हैं। उन्होंने कांग्रेस पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि पार्टी को भगवान श्रीराम और हिंदुओं से इतनी नफरत क्यों है? उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता भरत सिंह सोलंकी के एक बयान की निंदी, जिसमें उन्होंने कहा था कि अयोध्या में कुत्ते राम मंदिर के लिए इकट्ठा की गई ईंटों पर पैशाब करते हैं। कांग्रेस छोड़ने के बाद हार्दिक पटेल के बीजेपी में जाने के कयास लगाए जा रहे हैं।

उत्तराखंड: AAP के सीएम फेस रहे अजय कोठियाल बीजेपी में शामिल

उत्तराखंड में इस साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के सीएम फेस रहे कर्नल अजय कोठियाल बीजेपी में शामिल हो गए। देहरादून स्थित प्रदेश बीजेपी कार्यालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली। एक हफ्ते पहले ही कोठियाल ने AAP से इस्तीफा दिया था। AAP ने उत्तराखंड में कर्नल कोठियाल के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन पार्टी को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी।

जम्मू-कश्मीर: आतंकियों ने पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या की, बेटी घायल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार को आतंकियों ने पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी। श्रीनगर के सूरा इलाके में पुलिसकर्मी सैफुल्लाह कादरी और उनकी बेटी पर गोलीबारी की। इसमें दोनों बुरी तरह जख्मी हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां पुलिसकर्मी को मृत घोषित कर दिया गया। कादरी की बेटी का इलाज चल रहा है। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी करके आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

चारधाम यात्रा पर मौसम की मार, केदारनाथ के बाद यमुनोत्री धाम में बर्फबारी के बाद यात्रा रोकी

उत्तराखंड में मौसम बिगड़ने से चारधाम यात्रा पर असर पड़ा है। यमुनोत्री धाम में बारिश और बर्फबारी के चलते मंगलवार को यात्रा रोक दी गई। सुरक्षा कारणों से यात्रियों को जानकीचट्टी से आगे नहीं बढ़ने दिया जा रहा है। मौसम साफ होने के बाद ही श्रद्धालुओं को यमुनोत्री धाम जाने दिया जाएगा। इससे पहले केदारनाथ धाम में भी मौसम बिगड़ने से यात्रा पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी।

गेहूं के बाद चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकता है भारत

भारत में गेहूं के बाद अब चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लग सकता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार चीनी की घरेलू कीमतों में उछाल को रोकने के लिए इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है। हालांकि निर्यात को सीमित भी किया जा सकता है। बता दें कि भारत चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें