Hindi Newsदेश न्यूज़India Meteorological Department IMD predicts rainfall Punjab UP Haryana Himachal Delhi weather report - India Hindi News

मानसून के आखिरी दौर में भारी बारिश, दिल्ली-हरियाणा-पंजाब समेत इन इलाकों में आज भी राहत नहीं

यूपी में भारी बारिश, बिजली गिरने, डूबने और बोरवेल में गिरने की विभिन्न घटनाओं में पिछले दो दिनों में 18 लोगों की मौत हुई है। सरकारी बयान के मुताबिक, भारी बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हो गई।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 25 Sep 2022 03:31 AM
share Share

मानसून सीजन के आखिरी दौर में देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश का सिलसिला जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में बरसात का अनुमान लगाया है। रविवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम के भी कुछ हिस्सों में छिटपुट से लेकर भारी बारिश हो सकती है। असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम और अरुणाचल सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों में मंगलवार तक गरज के साथ बरसात और बिजली गिरने की आशंका है।

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों पर चक्रवाती सर्कुलेशन का प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही दक्षिण हरियाणा में लो प्रेशर सिस्टम पाया गया है। विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की डिटेल्स को जोड़ते हुए कहा, 'दक्षिण हरियाणा में निम्न दबाव के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा और दक्षिण उत्तर प्रदेश में उत्तरी छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा चल रही है।' ऐसे में इन इलाकों से आज मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। 

यूपी में बारिश से 2 दिन में 18 की मौत 
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश, बिजली गिरने, डूबने और बोरवेल में गिरने की विभिन्न घटनाओं में पिछले दो दिनों में 18 लोगों की मौत हुई है। शनिवार को जारी सरकारी बयान के मुताबिक, भारी बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हो गई। इसमें मुजफ्फरनगर में 2 और फतेहपुर, अलीगढ़ व गोरखपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। राज्य में बिजली गिरने से प्रयागराज में 3 और चंदौली, सीतापुर, अलीगढ़ और हरदोई में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, फतेहपुर, आगरा और अमेठी में एक-एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई।

बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी गई है। बाढ़ के खतरे को देखते हुए राज्य के 44 जिलों में राहत और बचाव कार्य में 67 दलों को तैनात किया गया है। बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री की ओर से जरूरत के मुताबिक राहत और बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और प्रादेशिक आर्म्ड कॉन्स्टैबुलरी (पीएसी) के दलों को तैनात करने के निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

दिल्ली में अगले दो दिन और बारिश का अनुमान
दिल्ली में शनिवार को लगातार तीसरे दिन बारिश होने के कारण कई स्थानों पर जलभराव हो गया। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिन तक और बारिश का अनुमान जताया है। शहर के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ और कई अहम मार्गों पर वाहनों को रेंगते हुए देखा गया। दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे के बाद 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी 'येलो' अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर आगाह किया गया था।

पंजाब में बारिश से खरीफ की फसल को नुकसान
पंजाब में कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश से खरीफ की फसलों, खासतौर से धान और कपास, को नुकसान पहुंच सकता है। कृषि विशेषज्ञों ने कहा कि बेमौसम बरसात से फसलों की कटाई में देरी के अलावा न केवल उपज पर, बल्कि फसल की गुणवत्ता पर भी असर पड़ेगा। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश के कारण पारा कुछ डिग्री तक गिर गया। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कुछ और दिनों तक बेमौसम बरसात होती रही तो इससे धान और कपास दोनों की फसलों पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे फसल में अतिरिक्त नमी का स्तर बढ़ जाएगा, जिससे उसकी गुणवत्ता पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बारिश का कपास की फसल पर भी असर पड़ेगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें