Hindi Newsदेश न्यूज़Heavy rain alert in hilly areas uttarakhand himachal including UP-Bihar El Nino increasing concern - India Hindi News

यूपी-बिहार समेत पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, अल-नीनो बढ़ा रहा चिंता

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश. उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं दो तीन दिन के बाद मॉनसून मैदानी इलाकों में ब्रेक लेने वाला है।

Ankit Ojha एजेंसियां, नई दिल्लीTue, 22 Aug 2023 02:16 AM
share Share

बीते कई दिनों से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की  वजह से जन-जीवन का भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि इसी सप्ताह के आखिरी से उत्तर भारत के कई हिस्सों में मॉनसून पर इस सीजन का दूसरा ब्रेक लग सकता है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो या तीन दिनों में मॉनसून ट्रफ सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर शिफ्ट होने वाला है। जानकारों का कहना है कि यह अल-नीनो इफेक्ट भी हो सकता है। इससे उत्तर भारत के बड़े हिस्से में सूखे जैसी स्थिति बन सकती है।

बीते दिनों 7 से 18 अगस्त तक मॉनसून पर एक ब्रेक लगा था। इस महीने कुल वर्षा की बात करें तो सात फीसदी की कमी देखी गई है। वहीं जुलाई के महीने में सामान्य से पांच फीसदी ज्यादा बारिश हुई थी। मौसम विभाग के डीजी ने कहा, उत्तर की तरफ मॉनसून ट्रफ के शिफ्ट होने की वजह से मैदानी इलाकों में बारिश कम हो सकती है। वहीं हिमालयी इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर बिहार और उत्तर पूर्व के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। हम अभी यह तो नहीं कह सकते कि यह ट्रफ सामान्य कब होगा क्योंकि स्थितियां तेजी से बदल रही हैं। 

कहां होगी भारी बारिश
मौसम विभाग ने पहाड़ी भागों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। स्काइमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश. उत्तराखंड, बिहार, और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के कुछ इलाके में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर और ओडिशा में मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा दक्षिण भारत में हल्की बारिश हो सकती है। 

कब मिलेगी गर्मी से राहत
राजधानी दिल्ली समेत देश के बड़े हिस्से में इस समय लोग उमस और गर्मी से बेहाल हैं। हालांकि इससे अभी राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। कई इलाकों में अगर एक या दो दिन में बारिश हो भी जाती है तो बाद में मॉनसून ब्रेक होने वाला है। इस बार अल-नीनो चिंता का कारण बना हुआ है जो कि सूखे जैसी स्थिति पैदा कर सकता है। बता दें कि अल नीनो और अल नीना प्रशांत महासागर के गर्म और ठंडे पानी से बनने वाला सिस्टम है।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें