Hindi Newsदेश न्यूज़heatwave may end soon as pre monsoon rain pours in kerala rain in north india also - India Hindi News

केरल में जोरदार प्री-मॉनसून बारिश, उत्तर भारत में भी जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

केरल में जोरदार प्री मॉनसून बारिश शुरू हो गई है। यह उत्तर भारत के लिए भी अच्छा संकेत है। इस समय उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। जल्द यहां भी लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

Ankit Ojha हिंदुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीSun, 15 May 2022 10:12 AM
share Share

उत्तर भारत में इन दिनों तेज धूप और उमस  वाली भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। हालांकि केरल से अच्छे संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। यहां प्री मॉनसून बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने केरल के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।दो जिलों में रेड अलर्ट और 6 में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश की वजह से पोर्ट सिटी कोच्चि में कई जगहों पर पानी भर गया और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। वहीं सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोग पर्वतीय इलाकों में जाने से बचें। सरकार ने पुलिस और रेवेन्यू अथॉरिटी को भी अलर्ट पर रखा है।

राज्य में रेवेन्यू मिनिस्टर के राजन ने कहा, हम किसी भी आपातकाल परिस्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि सभी डैम में अभी पानी की मात्रा जितनी होनी चाहिए उतनी ही है इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। वहीं इडुक्की और एर्नाकुलम में रेड अलर्ट जारी रहेगा। बता दें कि रेड अलर्ट उस इलाके में जारी किया जाता है जहां भारी  से भारी वर्षा होने का अनुमान रहता है। यहां 24 घंटे में 20 सेमी तक बारिश हो सकती है। वहीं ऑरेंज अलर्ट वहां जारी किया जाता है जहां 24 घंटे में 6 सेमी से 20 सेमी तक वर्षा होने की संभावना रहती है।


इस बार अडवांस है मॉनसून
मौसम विभाग का अनुमान हैकि साउथवेस्ट मॉनसून इस बार 1 जून से पहले 27 मई को ही केरल में प्रवेश कर जाएगा। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। केरल में अकसर मॉनसून के दौरान मूसलाधार बारिश होती है।


उत्तर भारत में 45 डिग्री तक पहुंचा पारा, मौसम विभाग से राहत की खबर
उत्तर भारत में इन दिनों सूर्य तप रहा है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मौसम बदलेगा। 16 और 17 मई को तेज आंधी तूफान और बारिश की संभावना है। कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें