Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Five candidates in the fray from Ladakh Lok Sabha seat three nominations rejected - India Hindi News

लद्दाख लोकसभा सीट से पांच उम्मीदवार मैदान में, तीन नामांकन खारिज

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में लद्दाख लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान होगा, जहां 1.82 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख छह मई है।

Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, लेहSat, 4 May 2024 01:42 PM
share Share

लद्दाख लोकसभा सीट पर नामांकन पत्रों की जांच के दौरान शनिवार को राष्ट्रीय दलों के दो 'कवरिंग' उम्मीदवारों और एक निर्दलीय प्रत्याशी का नामांकन खारिज कर दिया गया। रिटर्निंग अधिकारी ने यह जानकारी दी। रिटर्निंग अधिकारी संतोष सुखदेव ने बताया कि नामांकन खारिज किये जाने के कारण केवल पांच उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। 

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में लद्दाख लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान होगा, जहां 1.82 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख छह मई है। 'कवरिंग' उम्मीदवार ऐसे प्रत्याशी होते हैं जो मुख्य उम्मीदवार के विकल्प के तौर पर नामांकन करते हैं।

नामांकन पत्रों की जांच के बाद पांच उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के 'कवरिंग' उम्मीदवार क्रमश: स्टैनजिन लाकपा और स्मांला दोरजे नुर्बू की उम्मीदवारी रद्द कर दी गई। सुखदेव ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि निर्दलीय उम्मीदवार गुलाम नबी जिया का नामांकन भी खारिज कर दिया गया क्योंकि उनका पत्र अधूरा पाया गया था। चुनाव मैदान में शेष पांच उम्मीदवारों में से भाजपा के ताशी ग्यालसन और कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल लेह से हैं। निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा जन, सज्जाद हुसैन और के एम फिरोज कारगिल से हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें