Hindi Newsदेश न्यूज़earthquake in delhi ncr uttar pradesh punjab 5 speed in richter scale - India Hindi News

दिल्ली-UP समेत पूरे उत्तर भारत में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.6 रही तीव्रता; लगातार दो झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े इलाके में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में तेज झटके आए हैं। कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भी भूकंप।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 21 March 2023 05:32 PM
share Share

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े इलाके में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में तेज झटके आए हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में भी भूकंप के झटके आए हैं। इस बार भूकंप की टाइमिंग भी थोड़ी ज्यादा थी और एक के बाद एक दो झटके आए हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है। भूकंप के डर से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम समेत एनसीआर के कई शहरों में लोग घरों से बाहर निकल आए। बीते कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भूकंप की इतनी अधिक तीव्रता महसूस की गई है।

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि भले ही इसका केंद्र अफगानिस्तान रहा है, लेकिन इसने पूरे पाकिस्तान को हिला दिया और उसके आगे उत्तर भारत का बड़ा इलाका प्रभावित हुआ। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 रही है। यह ठीक 10 बजकर 17 मिनट पर आया। अफगानिस्तान और पाकिस्तान से लगते हिंदूकुश क्षेत्र के फैयजाबाद में जमीन से 156 किलोमीटर नीचे इसका केंद्र था। दिल्ली-एनसीआर और यूपी के अलावा हरियाणा, पंजाब में भी लोगों में दहशत हो गई। 

पाकिस्तान को भी भूकंप ने हिलाया, पेशावर से लाहौर तक कांपे

उत्तर भारत के अलावा पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर और कराची जैसे शहर भी भूकंप से हिल गए। यही नहीं उत्तर भारत से भी ज्यादा तीव्रता पाकिस्तान में महसूस की गई है। इसकी वजह भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में होना है, जो पाकिस्तान के ज्यादा नजदीक है। एनसीआर के कई नागरिकों ने बताया कि भूकंप के इतने तेज झटके हमने अपनी जिंदगी में कभी महसूस नहीं किए। इस बीच जम्मू-कश्मीर से खबर है कि वहां भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा महसूस की गई है। अफगानिस्तान से कश्मीर की दूरी ज्यादा नहीं है। ऐसे में कश्मीर में यह दहशत फैलाने वाला रहा है। हालांकि अब तक जान और माल के नुकसान की खबर नहीं है।

यूपी में भी तेज भूकंप, कई शहरों में दहशत में आए लोग

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद जैसे शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि अभी तक किसी भी शहर से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें