Hindi Newsदेश न्यूज़coronavirus new cases increased 11 percent amid fear of new wave - India Hindi News

कोरोना की नई लहर की आशंकाओं के बीच 11 पर्सेंट बढ़ गए नए केस, कर्नाटक में मास्क जरूरी

भारत में कोरोना वायरस की नई लहर आने की आशंकाओं के बीच देश में बीते एक सप्ताह में केसों में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। नए केसों की संख्या के हिसाब से देखें तो यह आंकड़ा बहुत ज्यादा नहीं है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 27 Dec 2022 04:16 AM
share Share

चीन में कोरोना से मची तबाही और भारत में नई लहर आने की आशंकाओं के बीच देश में बीते एक सप्ताह में केसों में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। नए केसों की संख्या के हिसाब से देखें तो यह आंकड़ा बहुत ज्यादा नहीं है। रविवार को समाप्त हुए वीक में 1,219 नए कोरोना केस पाए गए हैं, जबकि उससे पहले के सप्ताह में 1103 केस ही मिले थे। जिन राज्यों में थोड़ा इजाफा दिखा है, उनमें कर्नाटक, तेलंगाना, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि यह इजाफा नई लहर का संकेत है या फिर टेस्टिंग बढ़ाए जाने के चलते संख्या अधिक हो गई है।

बीते एक सप्ताह में कोरोना मरने वाले लोगों की संख्या भी मामूली तौर पर बढ़ी है। रविवार को समाप्त वीक में 20 लोगों की मौत कोरोना से हुई है, जबकि उससे पहले यह आंकड़ा 12 का ही था। कोरोना के नए सब-वैरिएंट बीएफ.7 की वजह से चीन में तबाही का आलम है। हर दिन करीब 10 लाख केस पाए जा रहे हैं और 5000 से ज्यादा मौतें हो रही हैं। चीन के हाल को देखते हुए भारत, पाकिस्तान समेत कई पड़ोसी देश सतर्क हैं। भारत के लिए चिंता की बात यह भी है कि अमेरिका, जापान और इटली जैसे देशों में भी केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इन मुल्कों में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं और आवागमन भी काफी ज्यादा है।

यही वजह है कि भारत में काफी सतर्कता बरती जा रही है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते सप्ताह कोरोना को लेकर मीटिंग बुलाई थी और फिर हेल्थ मिनिस्टर की बैठक के बाद कुछ गाइडलाइंस भी राज्यों को जारी की गई हैं। इसके तहत टेस्टिंग में इजाफा करने, बूस्टर डोज की संख्या बढ़ाने औऱ मास्क लगाने के लिए लोगों से अपील करना शामिल है। गौरतलब है कि कर्नाटक देश का पहला राज्य है, जहां पर मास्क लगाना सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य कर दिया गया है। रेस्तरां, बार और सिनेमा घर जैसे स्थानों पर मास्क लगाना जरूरी होगा। हालांकि ऐसा न करने वालों पर जुर्माने का प्रावधान नहीं किया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें