Hindi Newsदेश न्यूज़Coronavirus in India Latest Updates New Covid Cases Up By 186 per cent In Maharashtra 4 Deaths - India Hindi News

तेजी से लौट रहा कोरोना, महाराष्ट्र में 186% बढ़े मामले; कई लोगों की मौत

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 293 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर बढ़कर 18.53 प्रतिशत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, मुंबईTue, 4 April 2023 02:04 PM
share Share

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र में एक बार फिर से मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में 186 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए महाराष्ट्र में मंगलवार को 711 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से चार लोगों की मौत भी हुई है। सतारा जिले में 2, पुणे में 1 और एक मौत रत्नागिरी में दर्ज की गई है। एक दिन पहले कुल 248 मामले दर्ज किए गए थे। राज्य में पिछले सात दिनों में 11 मौतें हुई हैं। राज्य में मृत्यु दर वर्तमान में 1.82 प्रतिशत है।

मामले में उछाल के बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने मंगलवार को जानकारी दी कि राज्य अगले सप्ताह (13 और 14 अप्रैल) मॉक ड्रिल आयोजित करेगा। उन्होंने कहा, "जैसा कि केंद्र सरकार ने सुझाव दिया है, हम 13-14 अप्रैल को राज्य में अपनी कोविड तैयारियों के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित करने जा रहे हैं।"

महाराष्ट्र में बूस्टर शॉट्स की कमी

वहीं बूस्टर शॉट्स की कमी और मुंबई व राज्य में कोविड मामलों के बढ़ने के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। कोविड-19 के प्रकोप की शुरुआत में, मुंबई और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित थे। राज्य के अनुसार, 3 अप्रैल को मुंबई में 1,079 और पूरे महाराष्ट्र में 3,532 सक्रिय मामले दर्ज किए गए। छह जिलों की संक्रमण दर 10% से अधिक है।

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,038 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,29,284 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 21,179 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से दिल्ली तथा पंजाब में दो-दो और जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में एक-एक मरीज की मौत के बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 5,30,901 हो गई। वहीं, संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में दो नाम और जोड़े हैं।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 293 नए मामले

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 293 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर बढ़कर 18.53 प्रतिशत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 26,532 हो गई है। इससे पहले रविवार को दिल्ली में कोविड-19 के 429 नए मामले सामने आए थे और संक्रमण की दर 16.09 प्रतिशत रही थी। जबकि, शनिवार को कोविड-19 के 416 मामले सामने आए थे और संक्रमण की दर 14.37 प्रतिशत रही थी।

केरल

पिछले 24 घंटों में, केरल में न केवल सबसे अधिक मौतें हुईं, बल्कि 683 नए संक्रमण के मामले भी सामने आए। केरल सरकार ने घोषणा की थी कि राज्य के सभी निवासियों को सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और सभाओं में मास्क पहनना होगा।

हरियाणा

मंगलवार को आंकड़ों से पता चला कि हरियाणा में कुल 145 नए कोविड मामले आए हैं। राज्य में कोई मौत नहीं हुई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सभी निवासियों को ऐसा करने का निर्देश दिया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें