Hindi Newsदेश न्यूज़Collegium recommends appointment of three Chief Justices of High Court to the Supreme Court - India Hindi News

सुप्रीम में पूरी होगी जजों की संख्या! कॉलेजियम ने की हाईकोर्ट के इन 3 नामों की सिफारिश

Supreme Court News: कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र से अनुमति मिलती है तो सु्प्रीम कोर्ट में न्यायधीशों की पूरी संख्या 34 हो जाएगी। मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में अभी न्यायधीशों की संख्या 31 है।

Nisarg Dixit एजेंसी, नई दिल्लीTue, 7 Nov 2023 12:11 AM
share Share

Supreme Court Update: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सोमवार को हाईकोर्ट के तीन मुख्य न्यायधीशों को सुप्रीम कोर्ट का न्यायमूर्ति बनाने की सिफारिश की है। कॉलेजियम के प्रमुख और मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के साथ न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने ये सिफारिश की है। 

कॉलेजियम ने दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा, राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ओग्सटाइन जॉर्ज मसीह और गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संदीप मेहता की पदोन्नति कर शीर्ष अदालत का न्यायमूर्ति बनाने की सिफारिश की गई है।

जजों पर बढ़ रहा काम का बोझ
कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र से अनुमति मिलती है तो सु्प्रीम कोर्ट में न्यायधीशों की पूरी संख्या 34 हो जाएगी। मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में अभी न्यायधीशों की संख्या 31 है। कॉलेजियम ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि लंबित मामलों की संख्या अधिक है। इस वजह से न्यायमूर्तियों पर काम का बोझ बढ़ रहा है। ऐसे में कॉलेजियम चाहता है कि अदालत न्यायधीशों की पूरी संख्या के साथ संचालित हो जिससे लंबित मामलों का निपटान समय पर हो सके।

विचार विमर्श के बाद सिफारिश
कॉलेजियम ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए पात्र उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों और वरिष्ठ न्यायाधीशों के नामों पर विचार-विमर्श किया। पदोन्नति के लिए विचार क्षेत्र में आने वाले लोगों द्वारा लिखे गए निर्णयों को सदस्यों के बीच वितरित किया गया। कॉलेजियम ने, अग्रिम रूप से, उनके न्यायिक कौशल पर सार्थक चर्चा और मूल्यांकन के बाद तीन लोगों की सिफारिश की गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें