Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़BJP helicopter politics in Karnataka made a plan to penetrate JDS stronghold for 60 seats - India Hindi News

BJP की कर्नाटक में हेलीकॉप्टर पॉलिटिक्स, बनाया JDS का गढ़ भेदने का प्लान; 64 सीटों का गणित

दक्षिणी कर्नाटक क्षेत्र लंबे समय से बीजेपी के लिए गले की फांस रहा है, खासकर विधानसभा चुनावों में। पिछले विधानसभा चुनाव में 64 सीटों वाले जेडीएस के गढ़ में बीजेपी ने दहाई का आकड़ा भी पार नहीं किया था।

Himanshu Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 7 Feb 2023 02:10 AM
share Share

चुनावी राज्य कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। इस राज्य में मई से पहले चुनाव होने वाले हैं। चुनाव को ध्यान में रखते हुए बीजेपी शासित केंद्र सरकार की तरफ से कर्नाटक कई सौगात मिल चुके हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के एक हेलीकॉप्टर कारखाने के उद्घाटन को जेडीएस के गढ़ वोक्कालिगा को तोड़ने के एक अवसर के रूप में देखा जा रहा हैं।

पिछली बार 64 सीटों में बीजेपी के लिए दहाई का आकड़ा भी नहीं हुआ था पार

दक्षिणी कर्नाटक क्षेत्र लंबे समय से बीजेपी के लिए गले की फांस रहा है, खासकर विधानसभा चुनावों में। इस क्षेत्र में जेडीएस ने अपने नेता और पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा के प्रमुख वोक्कालिगा समुदाय के बीच अच्छा खासा प्रभाव रखने के कारण पारंपरिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। कांग्रेस भी इस क्षेत्र में एक अन्य प्रमुख ताकत रही है। 64 सीटों वाले ओल्ड मैसूर में पिछली बार बीजेपी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छूप पाई थी। इस बार बीजेपी इस रीजन में बड़ी बढ़त की उम्मीद कर रही है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के मुताबिक, कारखाने के कारण इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इस बारे में पूछे जाने पर बोम्मई ने कहा, "इस क्षेत्र में इस कारखाने के कारण लगभग 10,000 नौकरियां सृजित होंगी।"

बीजेपी का मानना ​​है कि विकास हर दूसरे मुद्दे पर भारी पड़ता है और इसलिए ऐसी परियोजनाओं का समर्पण विकास की राजनीति पर केंद्रित होता है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने कहा, "हम विकास की भाषा बोलेंगे और यह परियोजना ओल्ड मैसूर क्षेत्र के विकास में योगदान देगी।"

पार्टी के नेताओं का मानना ​​है कि पुराने मैसूर के जेडीएस के गढ़ तोड़ने में बीजेपी जुट गई है। पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी राज्य में पार्टी की जीत का भरोसा जताया।

कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हेलीकॉप्टर कारखाने को राष्ट्र के लिए समर्पित करते हुए सरकार के बयान में सोमवार को कहा गया कि यह रक्षा में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम है।

ओल्ड मैसूर में आती हैं 64 सीटें

ओल्ड मैसूर क्षेत्र में कोडागु, कोलार, चामराजनगर, मांड्या, मैसूर, हासन, चिक्काबल्लापुरा और चिक्कमगलुरु जैसे जिले शामिल हैं। इन्हें मिलाकर राज्य की 224 में से 64 से अधिक विधानसभा सीटें आती हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें