Hindi Newsदेश न्यूज़bbc documentary india the modi question bob blackman pm narendra modi 2002 gujarat riots - India Hindi News

'बढ़ा चढ़ाकर दिखाया' BBC डॉक्युमेंट्री पर ब्रिटेन में सियासत, सांसद ने बताया खराब पत्रकारिता

बॉब ब्लैकमैन ने कहा, 'बीबीसी ब्रिटश सरकार के विचारों को नहीं दिखाता है।' ब्लैकमैन ने कहा कि यह सीरीज 'खराब पत्रकारिता का नताजी है, जहां खराब तरह से रिसर्च की गई है और पूरी अनुचित है।'

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 Feb 2023 08:01 AM
share Share

BBC की डॉक्युमेंट्री 'India: The Modi Question' को लेकर एक बार फिर ब्रिटेन में राजनीति गर्मा गई है। ब्रिटिश सांसद बॉब ब्लैकमैन ने दावा किया है कि डॉक्युमेंट्री में बातों को 'बढ़ा चढ़ाकर' दिखाया गया है। इतना ही नहीं उन्होंने इसे 'खराब पत्रकारिता' करार दिया। इस दौरान उन्होंने भारत और चीन के बीच तल्खी पर भी बात की।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्लैकमैन ने कहा, 'बीबीसी ब्रिटश सरकार के विचारों को नहीं दिखाता है।' ब्लैकमैन ने कहा कि यह सीरीज 'खराब पत्रकारिता का नताजी है, जहां खराब तरह से रिसर्च की गई है और पूरी अनुचित है।' एक चैनल से बातचीत में उन्होंने दावा किया है कि चीन भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है।

जनवरी में हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर भी डॉक्युमेंट्री को लेकर बीबीसी पर भड़के थे। उन्होंने कहा था, 'बीबीसी आपने करोड़ों भारतीयों को दुख पहुंचाया है। यह लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए भारत के प्रधानमंत्री, भारतीय पुलिस और भारतीय न्यायपालिका का अपमान करता है। हम दंगों और जनहानि की निंदा करते हैं और आपकी भेदभाव से भरी रिपोर्टिंग की भी निंदा करते हैं।'

भारत में जमकर हुआ विवाद
भारत सरकार ने इसे 'प्रोपेगैंडा पीस' बताया था। साथ ही जनवरी में इसके प्रसारण पर रोक लगा दी थी। इसके बाद सड़क से लेकर संसद तक जमकर विवाद खड़ा हो गया था। तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस समेत कई दल प्रसारण पर रोक लगाने के खिलाफ सवाल उठा रहे थे। वहीं, राजधानी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय समेत कई शिक्षण संस्थानों में डॉक्युमेंट्री के प्रदर्शन पर तनाव की स्थिति बन गई थी।

SC ने किया बैन से इनकार
सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में भारत में बीबीसी के काम करने पर रोक लगाने की मांग की गई थी। शुक्रवार को शीर्ष न्यायलय ने याचिका को खारिज कर दिया था। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एमएम सुंदरेश की बेंच ने कहा था कि कोर्ट सेंसरशिप नहीं लगा सकता। याचिकाकर्ता ने साथ ही NIA जांच की मांग की थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें