Hindi Newsदेश न्यूज़air quality index after diwali is good in delhi mumbai kolkata chennai due to sitrang cyclone - India Hindi News

दिवाली के पटाखों पर भारी सितरंग चक्रवात! कई शहरों में प्रदूषण कम, यहां बारिश के भी आसार

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार हवा साफ रहने की एक वजह सितरंग चक्रवात भी है। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों में तेज हवा चल रही है। आज यहां बारिश का भी अनुमान है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 25 Oct 2022 04:19 AM
share Share

देश के कई राज्यों में दिवाली के बाद खिली धूप और खुला आसमान नजर आया है। बीते कई सालों से दिवाली के बाद की अगली सुबह प्रदूषण वाली होती थी। दिल्ली-एनसीआर समेत तमाम शहरों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स काफी खराब हो जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। दिवाली के बाद भले ही हवा खराब हुई है, लेकिन बीते सालों के मुकाबले काफी अच्छी है। दिल्ली में आज सुबह 7 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 326 रहा है, जो बीते कुछ सालों से अकसर 500 के करीब तक भी पहुंच जाता था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के डेटा के मुताबिक 2015 से 2022 तक दिवाली के बाद यह सबसे साफ हवा है। 

दिल्ली में जमकर फूटे पटाखे, जहरीली हुई हवा;जानें दूसरे शहरों का भी AQI

इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों में भी हवा बीते सालों के मुकाबले साफ नजर आ रही है। हालांकि बीते कुछ सप्ताह में यह सबसे ज्यादा एयर क्वॉलिटी इंडेक्स है। पलूशन कंट्रोल बोर्ड का कहना है कि अगले 6 दिनों तक खराब रह सकती है। फिर भी बीते सालों के मुकाबले राहत बनी रहेगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार हवा साफ रहने की एक वजह सितरंग चक्रवात भी है। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों में तेज हवा चल रही है। आज यहां बारिश का भी अनुमान है। इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी हवा की स्पीड सामान्य से अधिक है। यही वजह है कि प्रदूषण से कुछ राहत बनी हुई है। 

दिल्ली में हवा की रफ्तार तेज, फिर भी दूसरे शहरों से ज्यादा हवा खराब

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में मंगलवार को 10 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। सितरंग चक्रवात फिलहाल बांग्लादेश की राजधानी ढाका से आगे बढ़ गया है। आज से इसका असर पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों में दिखने लगेगा। पूर्वोत्तर के राज्यों में आज अच्छी खासी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में आज बारिश हो सकती है। यहां हवा की गति काफी ज्यादा हो सकती है। इसी चक्रवात के असर के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत देश के तमाम हिस्सों में प्रदूषण से राहत मिलती दिखी है और हवा बीते सालों के मुकाबले थोड़ा साफ है।

हावड़ा और कोलकाता की हवा बेहद साफ, चक्रवात में उड़ा प्रदूषण

बंगाल के शहरों में तो सितरंग का अच्छा खासा असर देखने को मिल रहा है। कोलकाता और हावड़ा में बीते कई सालों की सबसे साफ हवा बह रही है। मंगलवार को सुबह कोलकाता का  AQI महज 37 रहा है, जबकि हावड़ा में 36 ही है। इसके अलावा मुंबई का AQI 193 है और चेन्नै में 230 है। इस तरह देखें तो महानगरों में सबसे साफ हवा कोलकाता की है, जबकि सबसे ज्यादा प्रदूषण से दिल्ली की हवा में है। कोलकाता में बीते कई सालों में यह सबसे अच्छी हवा है। इससे पहले बीते साल दिवाली के अगले दिन AQI 207 तक पहुंच गया था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें