Notification Icon
Hindi Newsजम्मू और कश्मीर न्यूज़defence minister rajnath singh assures poonch victims and warns army

एक महीने में मिलेगा न्याय; पुंछ के पीड़ितों को राजनाथ ने बंधाया ढांढस, सेना को दिल जीतने की दी सीख

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुंछ में कथित तौर पर सैनिकों के हाथों मारे गए तीन लोगों के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने भरोसा दिलाया गया कि आप लोगों को एक महीने के अंदर न्याय मिलेगा।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 12:10 PM
share Share

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में मारे गए तीन लोगों के परिजनों से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मुलाकात की। उन्होंने परिजनों से मिलकर संवेदना व्यक्त की और एक महीने के अंदर न्याय दिलाने का वादा किया। पुंछ में मारे गए तीन लोगों में से एक शौकत अली के चाचा और गांव टोपा पीर के पंच मोहम्मद सादिक ने यह जानकारी दी। सफीर हुसैन, शौकत अली और शब्बीर हुसैन को पुंछ में मृत पाया गया था। इसका आरोप सेना के अफसरों पर लगा है। इन लोगों को पुंछ में सेना पर हुए आतंकी हमले के मामले में पूछताछ के लिए उठाया गया था। इस मामले में सेना ने कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी का गठन किया है और तीन अफसरों को ड्यूटी से हटा दिया गया है। 

यही नहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी इस मामले में हत्या के आरोप के तहत सेक्शन 302 में सेना के 'अज्ञात' लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मोहम्मद सादिक ने बताया, 'हम लोगों को आज सुबह राजौरी ले जाया गया। यहां हमारी मुलाकात रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से हुई। तीन परिवारों के 6 लोग गए थे। डिफेंस मिनिस्टर ने हम लोगों से कहा कि हमारी केस तेजी से चलाने की मांग पूरी होगी। एक हीने के अंदर जांच पूरी होगी और हम लोगों को न्याय मिलेगा।' इससे पहले प्रशासन ने शनिवार को तीनों मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपये की सहायता राशि का चेक दिया था।  

वहीं सेना ने भी तीनों परिवारों को 10-10 लाख रुपये की मदद दी है। मोहम्मद सादिक ने कहा कि हम लोगों ने रक्षा मंत्री से प्लॉट की मांग की है। इस पर उन्होंने प्रशासन से कहा है कि सुरनकोट या फिर पोटा में जमीन देखी जाए क्योंकि परिवारों में भय का माहौल है। तीनों परिवारों के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी और उसके लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है। वहीं सादिक अहमद और उनके भतीजे जावेद अहमद ने रक्षा मंत्री से कहा कि इस मदद के अलावा हम चाहते हैं कि हमारे परिजनों के हत्यारों को सख्त से सख्त सजा मिले

परिजन बोले- हमने भारतीय सेना का ऐसा चेहरा नहीं देखा

सादिक ने कहा, 'हम न्याय चाहते हैं। आखिर क्यों तीन बेगुनाह लोगों को तड़पाकर मार डाला गया? हमने भारतीय सेना का ऐसा चेहरा कभी नहीं देखा। हम भारतीय नागरिक के तौर पर शांति से जीना चाहते हैं, लेकिन सेना हमें डर के साये में रखना चाहती है।' उन्होंने कहा कि क्या जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, वे कभी शांति से रह पाएंगे। इसलिए हम चाहते हैं कि उन तीन लोगों की हत्या में शामिल अफसरों और सैनिकों के खिलाफ कड़ा ऐक्शन हो। उन्होंने कहा कि जिन अन्य 5 लोगों को जमकर पीटा गया है, वे भी अधमरे जैसे हैं। उनका राजौरी के अस्पताल में इलाज चल रहा है। अब तक सरकार से उनको कोई मदद नहीं मिली

सैनिकों को रक्षा मंत्री की नसीहत- आपको लोगों के दिल भी जीतने हैं

रक्षा मंत्री ने एक तरफ मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की तो वहीं सैनिकों को भी जनता का दिल जीतने की नसीहत दी। राजनाथ सिंह ने कहा, 'सैनिकों के कंधों पर देश के लोगों का दिल जीतने की भी जिम्मेदारी है। ऐसी गलतियां नहीं होनी चाहिए, जिससे देश के ही लोगों का दिल दुखता हो।' बुधवार को राजौरी पहुंचे राजनाथ सिंह ने सैनिकों को संबोधित किया और पुंछ में सैनिकों के हाथों मारे गए तीन लोगों के परिजनों को भी सांत्वना दी। बता दें कि पुंछ में हुए आतंकी हमले में 5 सैनिक शहीद हो गए थे। इसी मामले में पूछताछ के लिए 8 लोगों को उठाया गया था, जिनमें से तीन मृत पाए गए थे। उसके बाद से ही कश्मीर में तनाव का माहौल है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें