Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़White Lungs reappears in China Covid-19 patients wuhan CT Scan show white lungs Delta variant - International news in Hindi

चीन में कोविड मरीजों के व्हाइट लंग्स ने दुनियाभर को डराया, 2021 जैसे डेल्टा कहर का डर मंडराया

वुहान के कई मरीजों के सीटी स्कैन से पता चला है कि उनके फेफड़े सफेद हो चुके हैं। यह लंग्स पर संक्रमण का बुरा प्रभाव और कोविड निमोनिया को दर्शाता है। यह साल 2020 से ज्यादा भयावह स्थिति को दर्शाता है।

Pramod Praveen लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 30 Dec 2022 04:12 AM
share Share

चीन में कोरोनावायरस संक्रमण ने भारी तबाही मचा रखी है। एक तरफ चीन कोविड मरीजों की संख्या और मौतों के आंकड़े छुपा रहा है तो दूसरी तरफ कोविड मरीजों के सीटी स्कैन की रिपोर्ट दुनियाभर को डराने लगी हैं। वहां मरीजों के छाती के सीटी स्कैन में लंग्स व्हाइट नजर आ रहे हैं। इसने चुनौतियां बढ़ा दी हैं।

चीनी वेबसाइट एनटीडी.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक वुहान के कई मरीजों के सीटी स्कैन से पता चला है कि उनके फेफड़े सफेद हो चुके हैं। यह लंग्स पर संक्रमण का बुरा प्रभाव और कोविड निमोनिया को दर्शाता है। यह साल 2020 से ज्यादा भयावह स्थिति को दर्शाता है। साल 2021 में कोविड की दूसरी लहर, जब डेल्टा वैरिएंट ने दुनियाभर में आतंक मचाया था, तब इसी तरह का लंग्स इन्फेक्शन देखने को मिला था।

इससे दुनियाभर के स्वास्थ्य वैज्ञानिक चिंतित हैं कि अगर डेल्टा वैरिएंट की वापसी हुई तो फिर से मौत का आंकड़ा कई गुना बढ़ सकता है। हालांकि, चीनी सरकार ने इन रिपोर्ट का खंडन किया है।

कोविड-19 के रियल टाइम मॉनिटरिंग आंकड़ों के हवाले से चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के इंस्टीट्यूट ऑफ वायरल डिजीज के डायरेक्टर जू वेनबो ने चीन में डेल्टा वैरिएंट की मौजूदगी से इनकार किया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि अभी चीन में डेल्टा वैरिएंट मौजूद नहीं है। साथ ही यह भी कहा कि डेल्टा वैरिएंट और ओमिक्रॉन वैरिएंट का रीकॉम्बिनेशन चीन में अभी तक नहीं हुआ है।

बता दें कि साल 2021 में कोविड-19 की दूसरी लहर के वक्त अधिकांश मरीजों के लंग्स पर कोरोनावायरस के प्रभाव पड़ा था, जिसकी वजह से मरीजों को सांस लेनमे में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। लोगों को ऑक्सीजन तक मुहैया नहीं हो पाए थे। इस वजह से बड़ी संख्या में मरीजों की मौत हुई थी। अगर इस बार भी कोविड संक्रमण ने डेल्टा जैसा स्वरूप लिया तो फिर से पूरी दुनिया के लिए मुश्किल हो सकती है और लोग ऑक्सीजन के लिए तरस सकते हैं। इससे मौत के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें