Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Terror of bedbugs in South Korea government started war Alert at airport also - International news in Hindi

दक्षिण कोरिया में खटमलों का आतंक, सरकार ने छेड़ दी 'जंग'; एयरपोर्ट पर भी अलर्ट

दक्षिण कोरिया में खटमलों का आतंक ऐसा है कि सरकार ने अभियान शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि यहां घरोें से लेकर परिवहनों तक में खटमल दिखाई देते हैं।

Ankit Ojha लाइव हिंदुस्तान, सियोलFri, 10 Nov 2023 08:14 AM
share Share

कोरोना महामारी के बाद दक्षिण कोरिया में एक तरफ पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है तो दूसरी तरफ लोग खटमल से परेशान हैं। खटमल की वजह से हाल यह हुआ है कि सरकार को अलर्ट जारी करना पड़ा है। साउथ कोरिया की सरकार ने खटमलों से 'युद्ध' छेड़ दिया है। हाइजीन अथॉरिटी ने ब्रिटेन और फ्रांस के अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को सावधान किया है और कहा है कि वे एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद अपने सामान को डिइन्फेक्ट जरूर करवाएं। कोरिया के डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन एजेंसी ने अडवाइजरी जारी की है। 

साउथ कोरिया की ट्रैवल अथॉरिटी ने कहा है कि खटमलों की वजह से ब ड़ी समस्या पैदा हो गई है। सियोल, इंचियोन और डेगू शहर में खटमलों की भरमार है। हाल यह है कि घर, टैक्सी और अन्य जगहों पर खटमल ही खटमल दिखाई देते हैं। सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर दवाइयों का छिड़काव शुरू किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक सरकार ने लोगों को सावधान किया है और कहा है कि वे सिनेमाघरों और सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने से बचें। 

सरकार ने खटमलों के खिलाफ खोला मोर्चा
साउथ कोरिया की सरकार ने चार सप्ताह का अभियान शुरू किया है। बाथहाउस, डार्मिटरी और चाइल्ड केयर सेंटरों पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है। जहां भी खटमल दिखाई देते हैं तुरंत छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं। रॉयटर्स के मुताबिक साउथ कोरिया की  राजधानी सियोल में खटमलों का आतंक सबसे ज्यादा है। 60 के दशक में साउथ कोरिया ने खटमलों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया था। दावा किया गया था कि खटमलों से छुटकारा मिल गया है। हालांकि अब एक बार फिर खटमल बड़ी समस्या बन गए हैं। 

सरकार ने खटमलों से निपटने के लिए स्पेश टीम बनाई है और करीब 2 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। साउथ कोरिया के अधिकारियों का कहना है कि अभी खटमलों की संख्या बढ़ सकती है। लोगों को बताया गया है कि अगर उन्हें खटमल नजर आते हैं तत्काल हेल्मपाइन नंबर पर जानकारी दें। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें