Hindi Newsविदेश न्यूज़New Variant of Covid19 XBB 15 is more dangerous and contagious risk of reinfection US Research study - International news in Hindi

बहुत खतरनाक है कोरोना का XBB.1.5 वैरिएंट, वैक्सीन ले चुके लोग भी निशाने पर: स्टडी 

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक वायरोलॉजिस्ट पाउला केनन ने USA Today से कहा, "देश मेंअनिवार्य रूप से अब हर किसी को संक्रमण का खतरा है। भले ही वे अत्यधिक सावधान हों, टीकों पर अप-टू-डेट हों।"

Admin लाइव हिन्दुस्तान, वाशिंगटनSat, 7 Jan 2023 09:23 AM
share Share

अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि COVID-19 का नवीनतम वैरिएंट XBB.1.5 इतना संक्रामक है कि जो लोग अब तक कोरोनावायरस संक्रमण इससे बचते रहे हैं वे भी संक्रमित हो रहे हैं और 80% अमेरिकी जो पहले ही संक्रमित हो चुके हैं, उनके फिर से संक्रमित होने की आशंका है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक वायरोलॉजिस्ट पाउला केनन ने USA Today से कहा, "देश में अनिवार्य रूप से अब हर किसी को संक्रमण का खतरा है। भले ही वे अत्यधिक सावधान हों, टीकों पर अप-टू-डेट हों या पहले इसकी चपेट में आ चुके हों,यह सभी को अपना शिकार बना सकता है।"

केनन, जो COVID-19 के इस वैरिएंट से उबर रही हैं,ने कहा,"यह अजीब तरह का संक्रामक वैरिएंट है।" केनन तब इस वैरिएंट की चपेट में आ गई थीं, जब वह अपने मूल देश ब्रिटेन में छुट्टियां मना रही थीं। उन्होंने कहा, "पिछले कुछ सालों से जिन चीजों ने आपकी रक्षा की है, मुझे नहीं लगता कि वे इस नई वैरिएंट के खिलाफ आपकी रक्षा करने जा रही हैं।"

हालांकि, इस वैरिएंट के उच्च स्तर के संक्रमण के बावजूद मौतों की संख्या अपेक्षाकृत कम बनी हुई है। केनन ने कहा, इसके लिए टीकाकरण और पिछले संक्रमण को धन्यवाद कहा जाना चाहिए। वैसे उन्होंने यूनिवर्सल मास्किंग पर जोर दिया और कहा कि बिना मास्क वाले लोग पहले इसकी जद में आ रहे हैं।

नवीनतम वैरिएंट XBB.1.5 दिसंबर के महीने में तेजी से बढ़ा है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के आंकड़ों के अनुसार, पूरे अमेरिका में दिसंबर के पहले हफ्ते में इसके सिर्फ एक फीसदी के ही थे जो 31 दिसंबर तक बढ़कर 40% हो गए। न्यूयॉर्क और न्यू इंग्लैंड में तेजी से बढ़ते संक्रमण के अधिकांश मामलों के पीछे इसी वैरिएंट की संभावना है।

COVID-19 के लक्षण आमतौर पर लगभग पांच से सात दिनों तक रहते हैं और इसमें अन्य समस्याओं के अलावा बुखार, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, थकावट, मतली, खांसी और साइनस के लक्षण शामिल हो सकती हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें