Hindi Newsविदेश न्यूज़Moosewala killing India to request Canada to expedite extradition of Goldy Brar - International news in Hindi

सिद्धू मूसेवाला मर्डर की जिम्मेदारी लेने वाले गोल्डी बराड़ को कनाडा से लाने की तैयारी, जुटीं एजेंसियां

गोल्डी बराड़ के खिलाफ इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के बाद भारत उन्हें वापस लाने की अपील करेगा। गोल्डी ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की ओर से जिम्मेदारी ली थी।

Aditya Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 10 June 2022 07:39 AM
share Share

गोल्डी बराड़ के खिलाफ इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के बाद भारत औपचारिक तौर पर कनाडा से उन्हें वापस लाने की अपील करेगा। बता दें कि गोल्डी बराड़ ने पंजाब के लोकप्रिय कलाकार और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की ओर से कथित तौर पर जिम्मेदारी ली थी। 

गोल्डी बराड़ के बारे में जानिए

28 साल के सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में पैदा हुए थे और वह भारतीय नागरिक हैं। वह 2017 में एक छात्र के तौर पर कनाडा पहुंचे थे। गोल्डी के खिलाफ भारत में हत्या की कोशिश, हत्या, आपराधिक साजिश, अवैध फायरआर्म्स की आपूर्ति आदि जैसे गंभीर आरोप हैं।

कनाडा से सहयोग की उम्मीद, बोले सीनियर अधिकारी

एक सीनियर अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा है कि आम तौर पर मेजबान देशों से रेड कॉर्नर नोटिस के तहत व्यक्तियों के खिलाफ प्रत्यर्पण कार्यवाही का पता लगाने, हिरासत में लेने और शुरू करने की उम्मीद की जाती है। हम कनाडा से द्विपक्षीय रूप से भी ऐसा करने का अनुरोध करेंगे।

कनाडा गोली को जल्द भारत को सौंप सकता है

भारतीय और कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच हाल के दिनों में सहयोग में सुधार हुआ है। दोनों देश सूचना साझा करने, खोजी सहयोग, आतंकवाद का मुकाबला करने, अंतरराष्ट्रीय अपराध से लड़ने और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आ रहे हैं। ऐसे में संभव है कि गोल्डी बराड़ को जल्द ही कनाडा की सरकार भारत को सौंप दे।

रेड नोटिस का क्या मतलब?

इंटरपोल द्वारा जारी रेड नोटिस आमतौर पर किसी अपराधी की गिरफ्तारी और उसके प्रत्‍यर्पण के लिए होता है। इंटरपोल के मुताबिक लाल नोटिस भगोड़ों के लिए जारी किए जाते हैं। रेड नोटिस दुनिया भर के कानून प्रवर्तन से प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी कार्रवाई के लिए लंबित व्यक्ति का पता लगाने और उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का अनुरोध है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें